Bareilly News: तो मतदाताओं..! आपका समय शुरू होता है अब

Bareilly News: तो मतदाताओं..! आपका समय शुरू होता है अब

बरेली, अमृत विचार। बरेली और आंवला के मतदाताओं... अपने सबसे बड़े लोकतांत्रिक अधिकार को इस्तेमाल करने का समय आ गया है। प्रमुख दलों के प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर चुके हैं लिहाजा साफ हो चुका है कि इस चुनाव में आपके सामने क्या विकल्प होंगे। मतदान 7 मई को होना है। आपके पास आज से 18 दिन का समय बचा है, यह विचार करने के लिए कि कौन सा प्रत्याशी आपके लिए सबसे उपयुक्त साबित होगा।

ध्यान यह रखना है कि पांच साल भले ही आपकी हैसियत एक साधारण नागरिक की रहती है लेकिन चुनाव ऐसा मौका होता है, जब आपसे ज्यादा ताकतवर कोई नहीं होता। इस ताकत का इस्तेमाल अपने भविष्य के लिए किया जाना चाहिए, न कि किसी को सांसद या सरकार बनाने के लिए। अगले 18 दिनों में आपको यही तय करना है कि अगले पांच साल में आप अपने और अपने परिवार के लिए कैसा भविष्य चाहते हैं और कौन आपको वैसे भविष्य के प्रति ज्यादा आश्वस्त करता है।

इस लिहाज से आपके लिए यह बहुत जिम्मेदारी और सावधानी का वक्त है। चुनाव होने तक बहुत से लोग आपके पास आएंगे, इनमें आपके वोट का सही हकदार भी होगा और कुछ मौकापरस्त भी। उनकी झोली में आपके लिए ढेर सारे वादे और सपने होंगे। वे आपकी खुशामद भी करेंगे, लेकिन आपको याद रखना होगा कि आपका वोट ऐसा अमोघ अस्त्र है जो 7 मई को गलत निशाने पर लगा तो आपकी किस्मत में अगले पांच साल का इंतजार फिर बढ़ा देगा।

जरूर करें मतदान, कोई भी न जंचे तो चाहे नोटा पर डालें वोट
बेहद जरूरी है कि आप मतदान करें। आपके वोट से कोई प्रत्याशी जीते न जीते, कोई सरकार बने न बने, वह इस बात की सनद होगा कि आप कैसा सांसद और सरकार चाहते थे। अगर चुनाव मैदान में मौजूद कोई भी प्रत्याशी आपको न जंच रहा हो तो आप नोटा पर ही वोट करें। नोटा पर डाला गया आपका वोट राजनीतिक दलों को संदेश देगा कि उनके लिए प्रत्याशी का चयन करते वक्त आपकी इच्छा का सम्मान करना अनिवार्य है।

2014 की तुलना में 2019 में घट गया वोट प्रतिशत
बरेली संसदीय क्षेत्र
में लोकसभा चुनाव 2014 में 10 लाख 17 हजार 891 वोटरों ने मतदान किया था। यह कुल मतदाताओं का 61.17 प्रतिशत था और 2009 के लोकसभा चुनाव की तुलना में 10.81 प्रतिशत ज्यादा था। लोकसभा चुनाव 2009 में 7 लाख पांच हजार 734 लोगों ने ही मतदान किया था जो 50.36 प्रतिशत था। 2019 के चुनाव में मतदाताओं ने पिछले चुनाव जैसा उत्साह नहीं दिखाया। इस चुनाव में कुल 10 लाख 68 हजार 342 लोगों ने मतदान किया जो 2014 से 1.74 प्रतिशत कम था।

आंवला संसदीय क्षेत्र
लोकसभा चुनाव 2014 में कुल 9 लाख 95 हजार 817 मतदाताओं ने मतदान किया था जो कुल मतदाताओं का 60.22 प्रतिशत था। यह 2009 के लोकसभा चुनाव से 6.44 प्रतिशत ज्यादा था। 2014 में कुल 7 लाख 4 हजार 425 मतदाताओं ने मतदान किया था जो कुल मिलाकर 53.78 प्रतिशत ही था। लोकसभा चुनाव 2019 में आंवला में भी मतदान प्रतिशत घटा। इस चुनाव में कुल 10 लाख 52 हजार 902 लोगों ने मतदान किया जो 58.97 प्रतिशत ही रहा और 2014 के चुनाव से 1.25 प्रतिशत कम था।

गर्मी की परवाह की तो अगले पांच साल पछताएंगे
बरेली और आंवला संसदीय सीट पर मतदान के दिन 7 मई को मौसम विभाग के अनुमान के हिसाब से तापमान करीब 42 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका होगा। जाहिर है कि गर्मी बहुत ज्यादा होगी लेकिन गर्मी की वजह से मतदान न टालें। अच्छी तरह विचार कर लें कि आपने मतदान न किया तो आपको गलत प्रत्याशी के सांसद बनने का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। लोकसभा चुनाव 2019 बरेली में 23 अप्रैल को हुआ था। इस दिन 43 डिग्री सेल्सियस तापमान होने के बावजूद मतदाताओं ने करीब 60 प्रतिशत मतदान किया था।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए ही भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से इस बार कई व्यवस्था की गई हैं। दिव्यांगों और बुजुर्गों को घर बैठे ही वोट डालने का मौका दिया गया है। इसके अलावा मतदान केंद्रों पर भी गर्मी से बचाव के लिए छाया और पानी के इंतजाम किए जा रहे हैं। सभी मतदान केंद्रों पर विशेष किट भी भेजी जा रही हैं ताकि किसी मतदाता की गर्मी की वजह से अचानक हालत खराब हो जाए तो उसे वहीं प्राथमिक उपचार मुहैया कराया जा सके।

माय बूथ एप का करें इस्तेमाल
गर्मी के मौसम में मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए अगर ज्यादा समय इंतजार करना मंजूर नहीं है तो बरेली जिला प्रशासन की ओर से लांच किया गया माय बूथ एप आपकी काफी मदद कर सकता है। यह एप आपको आपके वोट और पोलिंग बूथ के बारे में कई और उपयोगी जानकारी तो देगा ही, इसके जरिए आप यह भी पता लगा सकते हैं कि किस समय आपके बूथ पर कितने मतदाता मौजूद हैं और आप कब वहां वोट डालने जाए ताकि आपको लाइन में लगकर इंतजार न करना पड़े।

ये भी पढ़ें- Bareilly News: रवानगी स्थल पर अनुपस्थित रहने पर 42 पीठासीन और मतदान अधिकारी पर रिपोर्ट दर्ज