बरेली जंक्शन के प्लेटफार्मों पर दौड़ेंगी कारें, कार में छह लोगों के बैठने की होगी सुविधा

बरेली जंक्शन के प्लेटफार्मों पर दौड़ेंगी कारें, कार में छह लोगों के बैठने की होगी सुविधा

बरेली, अमृत विचार। बरेली जंक्शन के एक प्लेटफार्म से दूसरे तक जाने में यात्रियों को अब कोई दिक्कत नहीं होगी। वह बैट्री चलित कार से सामान लेकर आसानी से जा सकेंगे। कार में छह लोगों के बैठने की सुविधा होगी। वाणिज्य विभाग के अधिकारियों ने उत्तर रेलवे मुरादाबाद मंडल को बैट्री से चलने वाली कार चलाने का प्रस्ताव भेजा है।

बैट्री चलित कार की सुविधा अभी दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े स्टेशनों पर है। बरेली जंक्शन पर पिछले कुछ साल में यात्रियों की संख्या बढ़ी है। यहां प्रतिदिन 40 से 45 हजार यात्रियों का आवागमन होता है। इसलिए रेल प्रशासन स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ा रहा है। 

स्टेशन पर बैट्री चलित कार के संचालन लिए उत्तर रेलवे मुरादाबाद मंडल मुख्यालय से वाणिज्य विभाग से प्रस्ताव मांगा गया था। वाणिज्य विभाग के अधिकारियों ने प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। प्रस्ताव में जंक्शन के चारों प्लेटफार्म पर कार चलाई जाएगी। इसका संचालन प्राइवेट एजेंसी से कराया जाएगा। मुख्यालय से मंजूरी मिलने के बाद इसकी शुरुआत की जाएगी।

चार्जिंग प्वाइंट के लिए स्थान चिह्नित
कार की चार्जिंग स्टेशन पर ही की जाएगी। इसके लिए जंक्शन पर चार चार्जिंग प्वाइंट चिह्नित कर लिए गए हैं। प्लेटफार्म एक व दो पर दो-दो और प्लेटफार्म संख्या तीन और चार पर एक-एक कार चलाई जाएगी। जंक्शन पर मुरादाबाद छोर पर बने सभी प्लेटफार्म के रैंप के जरिए कारों का आवागमन एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर होगा।

इज्जतनगर और बरेली सिटी पर भी चलेंगी कारें
पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर रेल मंडल भी आने वाले दिनों में अपने स्टेशनों पर बैटरी चलित कार का संचालन करेगा। इज्जतनगर रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि मंडल के बरेली सिटी और इज्जतनगर स्टेशन पर बैट्री चलित कारों का संचालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अमृत भारत योजना के तहत इनका संचालन किया जाएगा।

ये भी पढे़ं- शोहम को UPSC में मिली सफलता, 77वीं रैंक पाकर बरेली का नाम किया रोशन