कासगंज: धड़ल्ले से बिक रहे मिलावटी और दूषित खाद्य पदार्थ, खुलेआम लोगों की सेहत से किया जा रहा खिलवाड़

कासगंज: धड़ल्ले से बिक रहे मिलावटी और दूषित खाद्य पदार्थ, खुलेआम लोगों की सेहत से किया जा रहा खिलवाड़

गंजडुंडवारा, अमृत विचार। क्षेत्र मे खुलेआम लोगों की सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा है। दुकानों पर मिलावटी खाद्य पदार्थो की बिक्री हो रही है।

शनिवार रात्रि थाना सुन्नगढी क्षेत्र के रारा गांव निवासी सुल्तान पुत्र नूर मोहम्मद से पक्की रस्म अदा करने कनोई सहावर के लोगों भी पहुंचे थे और इसी दौरान दूषित मिठाई खाने से 11 लोगों की हालत बिगड़ गई थी। जिसमें कई बच्चे भी शामिल थे। यह मिठाई कस्बे के एक मिष्ठान भण्डार से खरीदी गई थी।

घटना की सूचना पर प्रशासनिक अमला भी मौके पर पहुंचा था और पीड़ितों का हालचाल जाना था। अब इस घटना के बाद तहसील प्रशासन द्वारा खाद्य एवं औषिधि विभाग के साथ मिलकर क्षेत्र मे सघन जांच अभियान चलाने की बात कही है। वैसे इससे पूर्व मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री के विरुद्ध में विभाग के जिम्मेदार उदासहीन ही नजर आते रहे है।

वैसे तो खाद्य विभाग की टीमें होली दीपावली सहित विशेष पर्वो पर तो सक्रिय नजर आती है एवं दुकानो से खाद्य पदार्थों की सैम्पलिंग की जाती है।लेकिन इसके बाद सैम्पलिंग की रफ्तार कम हो जाती है ओर निरंतर कार्रवाई न होने से मिलावटियों के हौंसले पुनः बुलंद हो जाते हैं। जिससे ज्यादातर व्यापारी खुलेआम मिलावट का गोरखधंधा करते दिखाई देते हैं।वैसे भी तहसील एवं कस्बा क्षेत्र मिलवाटी पदार्थों के उत्पादन का हब बना हुआ है।

क्षेत्र मे मिलावटी सरसो का तेल, मिठाई, दूध, पनीर, खोया सहित अनेक खाद्यय पदार्थों का उत्पादन गांव-गांव व गली कूचो में किया जा रहा है। यहां से मिलवाटी खाद्य पदार्थों की  खेपे आसपास के जनपदो मे भी भेजी जाती है। लेकिन यह गौरखधंधा विभाग के जिम्मेदारो की नाक के नीचे लगातार दिन दूनी चार चौगनी तरक्की कर रहा है। फिर भी विभाग उदासहीन बना हुआ है और कार्रवाई न होने के कारण अवैध मिलावटी खाद्य पदार्थों के उत्पादकों के हौसले बुलंद होते जा रहे है एवं धड़ल्ले से इनकी बिकी जारी है।

खुले में खाद्य सामग्री बिक्री पर प्रतिबंध का नहीं दिख रहा असर
खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत खुले में खाद्य सामग्री की बिक्री प्रतिबंधित है। सरकार के स्पष्ट और सख्त निर्देश हैं कि खाद्य सामग्री खुले में नहीं बेची जाए और उनकी सुरक्षा और शुद्धता सुनिश्चित हो। इसके बावजूद शहर में खाद्य सुरक्षा अधिनियम का पालन नहीं किया जा रहा है।

दूषित मिठाई खाने से ये हुए बीमार
शमसुल पुत्र नवी आलम( 30 वर्ष)
सुल्तान पुत्र नूर मोहमद (24वर्ष)
आफरीन पत्नी सदरुल (23 वर्ष)
नसरीन पुत्र मौ० नवी (34 वर्ष )
जानवी पुत्री मौ० नवी (7 वर्ष)
दरक्सा पत्नी सद्‌दाम (22 वर्ष) 
माहिरा पुत्री सद्दाम (4 वर्ष)
अरसान पुत्र सद्‌दाम (2 वर्ष)
सुनैरा पुत्री शमसुल कमर(2.5 वर्ष)
लाडो पत्नी नवी मोहम्मद(32 वर्ष)

जल्द ही तहसील प्रशासन की मौजूदगी मे खाद्य एवं औषिधि विभाग की टीमों द्वारा सैपलिंग हेतु विशेष अभियान चलाया जाएगा और मिलावटखोरों पर कार्रवाई की जाएगी- मुकेश कुमार, नायब तहसीलदार, पटियाली

ये भी पढे़ं- कासगंज: नाले में अटी गंदगी, बाजार में जमा हुआ कीचड़ युक्त पानी

 

ताजा समाचार

बागेश्वर धाम का जयपुर में आगामी 30 मई से लगेगा तीन दिवसीय दरबार
सुलतानपुर: पैसा निकालकर जा रहे फौजी से छिनैती का प्रयास, स्थानीय लोगों ने बदमाशों को पकड़कर पुलिस को सौंपा
गोंडा: फास्ट फूड बनाते समय गैस सिलेंडर में लगी आग, लोगों की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा 
Kanpur: अप्रैल के न्यूनतम तापमान ने तोड़ा 123 साल का रिकॉर्ड; सब्जियों पर दिख रहा भीषण गर्मी का असर
अयोध्या पहुंचे जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा, बोले- आशीर्वाद लेने आया हूं
Kanpur: प्रेमिका के घर में बेहोशी हालत में मिला प्रेमी...पत्नी बोली- कोल्ड्रिंक में जहरीला पदार्थ मिलाकर हत्या का किया प्रयास