'विपक्ष को भी पता है कि सरकार तो NDA की ही बनेगी', प्रधानमंत्री मोदी का दावा

'विपक्ष को भी पता है कि सरकार तो NDA की ही बनेगी', प्रधानमंत्री मोदी का दावा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा में लगातार दो बार मिले बहुमत का इस्तेमाल देश को मजबूत करने में किया जबकि कांग्रेस ने अपने दशकों लंबे बहुमत का इस्तेमाल अपने 'परिवार' को मजबूत करने के लिए किया। उन्होंने दावा किया कि अब तो विपक्ष को भी भरोसा हो गया है कि केंद्र में अगली सरकार राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ही बनेगी। एक साक्षात्कार में मोदी ने भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। 

उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब विपक्षी दल इस बात की आलोचना कर रहे हैं कि केंद्र सरकार उनके नेताओं को निशाना बनाने के लिए जांच एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में भाजपा सत्ता में है, वहां भी भ्रष्टाचार के खिलाफ कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केवल राजनीतिक भ्रष्टाचार को निशाना बनाने की कहानी उन लोगों द्वारा प्रसारित की जा रही है जिनपर जांच एजेंसियों की तलवार लटक रही है। 

मोदी ने कहा, "प्रवर्तन निदेशालय ने भ्रष्टाचार के जिन मामलों की जांच की है, उनमें केवल तीन प्रतिशत लोग ही राजनीति से जुड़े हैं। बाकी 97 फीसदी मामले अधिकारियों और अपराधियों से जुड़े हैं। जो लोग भ्रष्ट व्यवस्था में अपना फायदा देखते हैं, वे बेईमानी का रोना रो रहे हैं और गलत तस्वीर पेश कर रहे हैं।" 

उन्होंने ग्रुप सी और ग्रुप डी की नौकरियों के लिए साक्षात्कार समाप्त करने, राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली शुरू करने, सरकारी सेवाओं को यथासंभव ‘फेसलेस’ बनाने के प्रयास और गरीबों का पैसा बिचौलियों की जेब में जाने से रोकने के लिए डीबीटी (प्रत्यक्ष लाभ अंतरण) प्रणाली शुरू करने जैसे कदमों का जिक्र करते हुए कहा कि 2014 में उनकी सरकार के सत्ता में आने के बाद से भ्रष्टाचार को खत्म करना इसकी प्राथमिकता रही है। उन्होंने कहा, "परिणामस्वरूप, हमने 10 करोड़ से अधिक फर्जी लाभार्थियों के नाम हटा दिए हैं, जिनका जन्म भी नहीं हुआ था। ऐसा करके सरकार ने 22.75 लाख करोड़ रुपये गलत हाथों में जाने से बचाया। मैं भ्रष्टाचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।" 

मोदी ने कहा कि 2014 से पहले, ईडी ने केवल 25,000 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी, जबकि पिछले 10 वर्षों में जब्ती बढ़कर एक लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गई है। प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं आपके पाठकों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई खत्म नहीं होगी, जो इस देश के लोगों के कल्याण का धन चुराते हैं।" यह पूछे जाने पर कि 19 अप्रैल से मतदान शुरू हो रहे हैं लेकिन लोकसभा चुनाव को लेकर मतदाताओं के बीच कोई खास उत्साह नहीं है और न ही कोई लहर दिख रही है, मोदी ने कहा कि अपनी निश्चित हार से चुनाव नहीं बल्कि विपक्षी खेमा सुस्त है। 

उन्होंने कहा, ''यहां तक कि विपक्ष भी मानता है कि राजग सरकार सत्ता में वापसी करेगी और यही वजह है कि कई विपक्षी नेता चुनाव प्रचार से बच रहे हैं। कई लोगों ने चुनाव शुरू होने से पहले ही ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) को दोष देना शुरू कर दिया है।" प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों को पहली बार भाजपा मॉडल और कांग्रेस मॉडल की तुलना करने का अवसर मिला है। 

उन्होंने कहा, ''कांग्रेस पांच-छह दशकों तक पूर्ण बहुमत के साथ देश में शासन करती रही। इसकी तुलना में, भाजपा ने केवल एक दशक तक पूर्ण बहुमत के साथ सेवा की है। जब उनके पास पूर्ण बहुमत की सरकारें थीं तो उन्होंने केवल अपने परिवार को मजबूत किया। आज जब हमारे पास बहुमत की सरकार है तो हमारी प्राथमिकता देश को मजबूत करने की है। हमारी प्राथमिकता गांव, गरीब, हमारे किसान और मध्यमवर्गीय समाज को मजबूत करने की है।" मोदी ने कहा कि अगर कोई लहर देखना चाहता है तो उसे जमीन पर जाना होगा और केंद्र में भाजपा सरकार के तीसरे कार्यकाल के लिए उनका उत्साह देखना होगा। 

उन्होंने कहा, "हमारे कार्यकर्ता पहले से ही क्षेत्र में हैं। अब तो नागरिक भी 'फिर एक बार, मोदी सरकार' के नारों के साथ सड़कों पर उतर आए हैं। पिछली बार आपने पूरी दुनिया में ऐसा कब देखा था कि सरकार के 10 साल के बाद भी जनता उसी उत्साह और पूर्ण उत्साह के साथ इसे फिर से सत्ता में लाने में लगी हुई है।" 

उन्होंने कहा कि लोग इस तथ्य पर ध्यान दे रहे हैं कि भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है और दुनिया का तीसरा सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम भी भारत में ही है। विकास संबंधी विभिन्न पहलों का जिक्र करते हुए मोदी ने 500 साल के इंतजार के बाद अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण और अनुच्छेद 370 हटाने का उल्लेख किया और कहा कि इन वजहों से मतदाताओं में जोश देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा, "10 साल का हमारा रिपोर्ट कार्ड इस बात का सबूत है कि भाजपा अपनी गारंटी पूरी करती है। अब हम 2047 तक विकसित भारत के अपने विजन के साथ जनता के बीच जा रहे हैं।" 

ये भी पढ़ें- रामेश्वर कैफे ब्लास्ट: NIA को बड़ी सफलता, मास्टरमाइंड सहित दो आरोपियों को बंगाल से किया गिरफ्तार