जो बाइडेन प्रशासन का नया नियम, बंदूक बेचने से पहले करनी होगी पृष्ठभूमि की जांच 

 जो बाइडेन प्रशासन का नया नियम, बंदूक बेचने से पहले करनी होगी पृष्ठभूमि की जांच 

वाशिंगटन। अमेरिका में जो बाइडेन प्रशासन के एक नियम के अनुसार पूरे देश में हजारों आग्नेयास्त्र विक्रेताओं को ‘गन शो’ आदि में हथियारों की बिक्री करते समय खरीदारों की पृष्ठभूमि की जांच करनी होगी। यह नियम जल्द लागू किया जाएगा। 

इस नियम का लक्ष्य उस खामी को समाप्त करना है, जिसके तहत बिना लाइसेंस वाले विक्रेताओं को हर साल हजारों बंदूकें बेचने की अनुमति मिलती है और वे यह सुनिश्चित करने का प्रयास नहीं करते कि जिसे हथियार बेचा जा रहा है, वह कहीं कानूनी रूप से हथियार रखने के लिए प्रतिबंधित तो नहीं है। यह देश भर में बंदूक हिंसा की समस्या से निपटने के लिए प्रशासन का नवीनतम प्रयास है। लेकिन एक विवादास्पद चुनावी वर्ष में, यह मतदाताओं, विशेष रूप से बंदूक हिंसा से अंदर तक हिल जाने वाले युवाओं को यह दिखाने का भी एक प्रयास है कि व्हाइट हाउस मौतों को रोकने की कोशिश कर रहा है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बयान में कहा, इससे घरेलू अपराधियों के हाथों में बंदूक नहीं आ पाएगी। हम लोगों की जान बचाने के लिए हरसंभव प्रयास करते रहेंगे। कांग्रेस को इस काम को पूरा करना होगा और अब एक सार्वभौमिक पृष्ठभूमि जांच विधेयक पारित करना होगा। अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने संवाददाताओं से कहा कि इस नियम को इसी सप्ताह अंतिम रूप दिया गया था जिसमें स्पष्ट है कि मुनाफे के लिए हथियार बेचने वालों को लाइसेंस प्राप्त करना चाहिए और पृष्ठभूमि की जांच करनी चाहिए, भले ही वे इंटरनेट पर या किसी ‘गन शो’ में या किसी ‘ब्रिक एंड मोर्टार’ स्टोर में हथियार बेच रहे हों। 

ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी की टिप्पणी पर चीन ने कहा, ‘मजबूत और स्थिर संबंध’ साझा हितों की पूर्ति करते हैं