टनकपुर: पूर्णागिरि मार्ग पर पटरी पर नहीं आई यातायात व्यवस्था

टनकपुर: पूर्णागिरि मार्ग पर पटरी पर नहीं आई यातायात व्यवस्था

देवेन्द्र चन्द देवा, टनकपुर, अमृत विचार। एक ओर जहां पूर्णागिरि मेले में इस समय सुरक्षा, पानी, बिजली, सफाई, इंटरकॉम आदि व्यवस्थाएं बेहतर बनी हुई हैं लेकिन मेला शुरू होने के बाद से अभी तक पूर्णागिरि मार्ग की यातायात व्यवस्था पटरी पर नहीं आ पाई है। 

पूर्णागिरि मार्ग में श्रद्धालुओं को जहां वाहनों में ओवरलोड भरा जा रहा है वहीं तेज रफ्तार से कभी भी यहां दुर्घटना घट सकती है। लेकिन इस ओर पुलिस प्रशासन के साथ ही संभागीय परिवहन विभाग भी अनदेखी कर रहा है। टनकपुर से ठुलीगाड़ तक प्राइवेट टैक्सियां और बसें खासकर रात्रि के समय ओवरलोड के साथ तेज गति से दौड़ रही हैं।

वहीं जिला पंचायत द्वारा ठुलीगाड़ भैरव मंदिर मोटर मार्ग में निर्धारित की गईं संख्या से ज्यादा वाहन संचालित हो रही है। इस मोटर मार्ग में ज्यादातर पैदल श्रद्धालुओं की भी आवाजाही रहती है। ऐसी स्थिति में तेज गति से चल रहे वाहनों से दुर्घटना की आशंका बनी हुई है।

अभी कुछ दिन पहले ही इस मार्ग में एक वाहन के चपेट में आने से एक बच्ची की मौत हो गई थी। साथ ही इसी मोटर मार्ग में जिला पंचायत द्वारा शॉर्टकट मार्ग में लगाए गए टीन के अवरोधक के बाद भी श्रद्धालु यहां से आ जा रहे हैं। इन स्थानों पर सुरक्षा कर्मचारियों की कोई व्यवस्था न होने के कारण कभी भी यहां बड़ा हादसा घट सकता है।

भैरव मंदिर में स्वास्थ्य केंद्र अन्यत्र ले जाने से आ रही दिक्कतें 
टनकपुर। भैरव मंदिर में हर वर्ष पूर्णागिरि मेले के दौरान मुख्य मार्ग में लगने वाला स्वास्थ्य केंद्र अन्यत्र खोले जाने से श्रद्धालुओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मेले के दौरान श्रद्धालुओं को चोट लगने या अन्य दिक्कत होने पर उन्हें काफी असुविधा हो रही है। इधर मां श्री पूर्णागिरि मंदिर समिति के अध्यक्ष पंडित किशन चंद्र तिवारी ने स्वास्थ्य विभाग से पुराने स्थल पर ही स्वास्थ्य केंद्र लगाने की मांग उठाई है।