हल्द्वानी: 6 माह से आंगनबाड़ी केंद्रों में नहीं मिल रहा पोषण आहार

हल्द्वानी: 6 माह से आंगनबाड़ी केंद्रों में नहीं मिल रहा पोषण आहार

हल्द्वानी, अमृत विचार। आंगनबाड़ियों में 6 माह से पौष्टिक आहार नहीं मिल रहा है। जिससे लाभार्थियों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है। हल्द्वानी ब्लॉक में कुल 422 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। इनमें ग्रामीण क्षेत्र में 291 तथा शहरी क्षेत्र में 131 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। इन केंद्रों से आंगनबाड़ी में पढ़ने वाले हजारों बच्चों और गर्भवती महिलाओं को लाभ मिलता है।

आंगनबाड़ी से गर्भवती महिलाओं को खजूर, दलिया, अंडे और अन्य पोषक खाद्य पदार्थ मिलते हैं और छोटे बच्चों को दलिया के साथ ही गेहूं और चावल मिलता है। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि केंद्र में पिछले 6 माह से पोषण आहार नहीं आ रहा है।

बताया कि ऊपर से ही पोषण आहार नहीं आ रहा है जिससे लाभार्थी बार-बार उनसे इस संबंध में पूछ रहे हैं और अपनी नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं। इधर, लाभार्थियों में योजना का लाभ नहीं मिलने से विभाग के प्रति गहरी नाराजगी है। लाभार्थियों ने बताया कि सरकार योजनाएं तो चलाती है लेकिन उनका लाभ सही समय पर योग्य व्यक्ति को नहीं मिल पाता है। 

आंगनबाड़ी में उपलब्ध कराई जाने वाली कुछ प्रमुख सेवाएं
-6 साल से कम आयु के बच्चों का टीकाकरण
-समस्त गर्भवती स्त्रियों के लिए प्रसव पूर्व देखभाल और टीकाकरण
-गर्भवती महिलाओं और 6 साल से कम आयु के बच्चों को अनुपूरक पोषण
-15-45 आयु वर्ग की सभी महिलाओं के लिए पोषण व स्वास्थ्य शिक्षा


गर्भवती महिलाओं को मिलने वाला आहार केंद्रों में आ रहा है। केवल गेहूं ओर चावल की आपूर्ति नहीं हो पाई है। इसके लिए डिमांड भेजी गई है। शीघ्र ही इसकी आपूर्ति भी हो जाएगी।
- शिल्पी जोशी, सीडीपीओ, हल्द्वानी ग्रामीण