हल्द्वानी: अब विद्यार्थियों को दूध के साथ मिलेगा पौष्टिक रागी

प्रति विद्यार्थी 10-15 ग्राम दूध के साथ मिलेगा 5 ग्राम फोर्टीफाइड रागी

हल्द्वानी: अब विद्यार्थियों को दूध के साथ मिलेगा पौष्टिक रागी

हल्द्वानी, अमृत विचार। उत्तराखंड के सरकारी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में बच्चों को दूध के साथ ही स्वादिष्ट और पौष्टिक रागी भी मिलेगा। प्रति विद्यार्थी 5 ग्राम फोर्टीफाइड रागी पाउडर को 10-15 ग्राम दूध पाउडर में मिलाकर दिया जाएगा।  

स्कूल के 10 छात्रों के लिए 1.5 लीटर पानी में 50 ग्राम फोर्टीफाइड रागी पाउडर और 100-150 ग्राम दूध पाउडर में चीनी मिलाकर पेय बनाया जाएगा जिसका सेवन विद्यार्थी प्रतिदिन करेंगे। इसी तरह स्कूल में 100 विद्यार्थी हैं तो 15 लीटर पानी में 500 ग्राम फोर्टीफाइड रागी पाउडर, 1-1.5 किग्रा. दूध पाउडर और चीनी को मिलाकर पेय बनाया जाएगा। नए शिक्षा सत्र में पीएम पोषण योजना के तहत लाखों  छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा। इसके लिए कर्नाटक की श्री सत्य साई अन्नपूर्णा संस्था के साथ अनुबंध किया गया है। 

दो साल पहले हुई थी विद्यार्थियों को दूध देने की शुरुआत
2022 से प्रदेश के राजकीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में दूध देने की शुरुआत हुई थी। मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना के तहत आंचल डेयरी के साथ सहमति के बाद बच्चों को दूध देने की शुरुआत हुई।  योजना के तहत कक्षा एक से पांचवीं तक के छात्र-छात्राओं को 100 एमएल और उच्च प्राथमिक स्कूलों के छात्र-छात्राओं को डेढ़ सौ एमएल दूध दिया जा रहा है। 

पीएम पोषण योजना के तहत प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में बच्चों को दूध के साथ रागी दिया जाएगा। नए शिक्षा सत्र से इसकी शुरुआत हो गई है।
- जेएम सोनी, सीईओ, नैनीताल