रुद्रपुर: डेरा कार सेवा प्रमुख तरसेम सिंह की हत्या के 6 घंटे बाद डाली सरबजीत ने FB पर पोस्ट, बताई हत्या की वजह

बाबा पर लगाए कई संगीन आरोप, पुलिस ने शुरू की जांच

रुद्रपुर: डेरा कार सेवा प्रमुख तरसेम सिंह की हत्या के 6 घंटे बाद डाली सरबजीत ने FB पर पोस्ट, बताई हत्या की वजह

रुद्रपुर, अमृत विचार। नानकमत्ता डेरा कार सेवा प्रमुख तरसेम सिंह हत्याकांड में उस वक्त एक नया मोड़ आया जब तरनतारन के रहने वाले सरबजीत सिंह ने अपनी फेसबुक आईडी पर हत्याकांड की जिम्मेदारी लेते हुए हत्या की वजह को बताया।

फेसबुक पर मैसेज आने के बाद पुलिस ने फेसबुक आईडी की जांच शुरू कर दी है। हालांकि पुलिस का मानना है कि इस प्रकार के भ्रामक संदेश कुछ कट्टरपंथी लोग डाल रहे हैं। यदि मैसेज देने वाले की भूमिका जांच के दायरे में आती है तो पुलिस कठोर कार्रवाई करेगी।

29rdp06p

बताते चलें कि 28 मई की सुबह छह बजे के करीब नानकमत्ता डेरा कार सेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की बाइक सवार हत्यारों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। हत्याकांड के कई घंटे बीत जाने के बाद शुक्रवार को तरनतारन पंजाब के मियां विंड के सरबजीत सिंह ने अपनी फेसबुक आईडी पर बाबा की हत्याकांड को सही करार देते हुए जिम्मेदारी लेने का दावा किया और हत्याकांड की वजह भी बताई।

फेसबुक संचालक सरबजीत ने पंजाबी भाषा में संदेश देते हुए पोस्ट डाली कि उत्तराखंड के जिला ऊधमसिह नगर के गुरुद्वारा नानकमत्ता साहिब के प्रधान सेवक तरसेम सिंह मस्सा रंगर के राह पर चल रहे थे। मैं सरबजीत सिंह मियां विंड ने इसलिए किया, क्योंकि तरसेम सिंह गुरुद्वारा नानकमत्ता साहिब के प्रदेश के सीएम पुष्कर धामी के स्वागत के लिए गुरु घर में लड़कियों को नचाया जो सिखों की भावनाओं को आहत करने वाली बात थी। जिसके बाद कई सिख संगठनों ने इसका विरोध भी किया। मगर रसूख के दम पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसके अलावा सरबजीत ने बाबा पर कई संगीन आरोप भी लगाए। फेसबुक आईडी की मैसेज वायरल होने पर पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

कहीं एक ही व्यक्ति तो नहीं है सरबजीत

गुरुवार को कार सेवा डेरा प्रमुख बाबा तरसेम की हत्या होने के बाद शुक्रवार को अचानक तरनतारन पंजाब के सरबजीत सिंह द्वारा फेसबुक आईडी पर हत्या की जिम्मेदारी लेने और हत्या की वजह बताते हुए संदेश भेजा था, जबकि फेसबुक आईडी पर कोई फोटो भी नहीं लगा है। ऐसे में आशंका यह जताई जा रही है कि बाबा की हत्या करने वाला भी सरबजीत सिंह भी ग्राम मिया विंड तरनतारन पंजाब का रहने वाला है और फेसबुक आईडी संचालक भी सरबजीत सिंह मिया विंड का रहने वाला है। आशंका जतायी जा रही है कि हत्याकांड को अंजाम देने के बाद खुद हत्यारोपी फेसबुक आईडी संचालित कर समाज में सहानुभूति पाने की कोशिश तो नहीं कर रहा है।

बाबा तरसेम सिंह हत्याकांड को लेकर पुलिस सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर नजर रखे हुए है। हत्याकांड के बाद सरबजीत सिंह की फेसबुक आईडी की भी तफ्तीश होगी। कारण हत्याकांड के बाद सोशल मीडिया के माध्यम से हत्याकांड को लेकर कई भ्रामक प्रचार किए जा रहे हैं। यदि संदेश देने वाले सरबजीत सिंह की भूमिका हत्याकांड में पाई जाती है तो पुलिस दर्ज मुकदमे में नामों की बढ़ोतरी करेगी और दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करेगी। फिलहाल भ्रामक प्रचार पर समाज के लोग ध्यान न दें।

-मंजूनाथ टीसी, एसएसपी, ऊधमसिंह नगर