हल्द्वानी विस के 78 Vulnerable बूथों पर सीधे रहेगी चुनाव आयोग की नजर

हल्द्वानी विस के 78 Vulnerable बूथों पर सीधे रहेगी चुनाव आयोग की नजर

हल्द्वानी, अमृत विचार। जनपद नैनीताल में वल्नरेबल बूथों के लिहाज से हल्द्वानी विस सीट बेहद संवेदनशील है। इस सीट पर 42.62 प्रतिशत से अधिक बूथ वल्नरेबल हैं। इन बूथों पर सीधे चुनाव आयोग की भी नजर रहेगी। ऐसे में प्रशासन के सामने इन बूथों पर निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराना चुनौती है। 

हल्द्वानी विस सीट में कुल 183 बूथ हैं, इनमें 78 बूथ वल्नरेबल घोषित किए गए हैं। वल्नरेबल बूथों की मैपिंग अभी भी जारी है। सभी बूथों पर निर्वाचन ने 100 से अधिक खुराफाती चिन्हित किए हैं जो मतदान प्रभावित कर सकता है। एक- एक खुराफाती न्यूनतम एक और अधिकतम तीन-चार  बूथों पर असर डाल रहा है।

ऐसे में नगर प्रशासन ने इन बूथों पर निष्पक्ष, शांतिपूर्ण चुनाव के लिए कमर कस ली है। केंद्रीय चुनाव आयोग के अनुसार प्रशासन ने इन बूथों पर वेब कास्टिंग होगी। इस  वेब कास्टिंग के जरिए बूथों पर मतदान शुरू होने से मतदान समाप्ति और पोलिंग पार्टी की रवनागी तक की पल-पल की लाइव स्ट्रीमिंग चुनाव आयोग की साइट पर की जाएगी।

जिसकी निगरानी सीधे चुनाव आयोग की टीम करेगी। जिन बूथों पर वेब कास्टिंग नहीं होगी, उन बूथों की सीसीटीवी के जरिए वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इसके अलावा केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ), माइक्रो ऑब्जर्वर की भी तैनाती की जाएगी। जो चुनाव निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को मुस्तैदी से डटेंगे। 

बनभूलपुरा के सभी बूथ वल्नरेबल
हल्द्वानी विस में बनभूलपुरा के सभी पोलिंग बूथ वल्नरेबल घोषित किए गए हैं। हाल ही में हुए उपद्रव के बाद निर्वाचन आयोग ने एहतियात के तौर पर सभी बूथों को वल्नरेबल मैपिंग में शामिल किया है। समूचे बनभूलपुरा में लगभग … बूथ हैं जिन्हें वल्नेरबल माना गया है। यहां पुलिस फोर्स के साथ ही अतिरिक्त सीएपीएफ भी तैनात रहेगी। 

हल्द्वानी विस सीट के 78 बूथ वल्नरेबल हैं। इनमें निष्पक्ष व पारदर्शी मतदान के लिए केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स, माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती की जाएगी। साथ ही वेब कास्टिंग की जाएगी, इसकी लाइव स्ट्रीमिंग चुनाव आयोग की वेबसाइट पर देखी जा सकती है।
 = अब्ज प्रसाद वाजपेयी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी हल्द्वानी

दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के प्रबंधक को नोटिस जारी
लालकुआं के एआरओ परितोष वर्मा ने नैनीताल  दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड के प्रबंधक को आचार संहिता के उल्लंघन का नोटिस भेजा है। नोटिस में कहा गया है कि फेसबुक पर दुग्ध संघ को पेज है, इसमें राजनैतिक सामग्री, फोटो प्रसारित किए जा रहे हैं जो कि आचार संहिता का उल्लंघन है। उन्होंने 24 घंटे के भीतर इस का स्पष्टीकरण मांगा है। यदि जवाब नहीं मिलता है तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। 

चोरगलिया पुलिस ने लखनऊ के डॉक्टर की गाड़ी से बरामद की नगदी
आचार संहिता के दौरान बेनामी नगदी और शराब मिलने का सिलसिला जारी है। चोरगलिया पुलिस ने लग्जरी कार से एक लाख रुपये बरामद किए हैं। 

चोरगलिया थानाध्यक्ष भुवन सिंह राणा ने बताया कि गुरुवार को वह एसएसटी टीम के साथ चेकिंग कर रहे थे। तभी लखनऊ नंबर की यूपी 32 पीएस 9599 फॉर्च्युनर कार को चेकिंग के लिए रोका गया। तलाशी लेने पर कार से एक लाख रुपये बरामद कर किए। कार चला रहे ए-9सी1 कंवेंसन सेंटर इंद्रानगर लखनऊ उत्तर प्रदेश निवासी डॉ. विराट वर्मा पुत्र राम शंकर वर्मा से नगदी के बाबत जानकारी मांगी गई तो न कोई कागज दिखा सके और ही सही जवाब दे सके। जिसके बाद पुलिस ने एक लाख रुपये जब्त कर लिए। पूछताछ में डॉक्टर ने पुलिस से इतना जरुर कहा कि उन्हें पता नहीं था कि आचार संहिता में इतनी बड़ी नगदी लेकर नहीं चलना है।

ताजा समाचार