हल्द्वानी: पर्वतीय मार्ग पर केमू की बसों का होगा विस्तार

हल्द्वानी: पर्वतीय मार्ग पर केमू की बसों का होगा विस्तार

हल्द्वानी, अमृत विचार। पर्वतीय मार्ग पर केमू की बसों का विस्तार कर दिया गया है। पर्वतीय इलाकों को जोड़ने वाली केमू को 1993 के बाद फिर से नए मार्ग मिल गए हैं। परिवहन सचिव की ओर से मार्गों को लेकर आदेश जारी कर दिया है। 

आदेश में पर्वतीय मार्ग के विस्तार के साथ ही मैदानी इलाकों से जुड़े 2 मार्गों पर निजी बसों के संचालन की अनुमति भी दी गई है वहीं पर्वतीय मार्गों पर रोडवेज की सेवा संकुचित है। केमू के पास नए मार्ग उपलब्ध नहीं हैं। जबकि कुछ पुराने मार्गों पर अभी सड़कों का दायरा नहीं बढ़ पाया है।

पहाड़ पर अब नए-नए लिंक मार्ग का निर्माण हो चुका है लेकिन यहां पर केमू बसों को नहीं भेज सकता है। इसके चलते संचालक लंबे समय से नए मार्गों पर देने और पुराने के विस्तार की मांग कर रहे थे। इसमें रानीबाग से नौकुचियाताल जाने के लिए वाहनों को अब भवाली से भीमताल को नहीं आएंगी बल्कि सीधा हल्द्वानी से भीमताल को जाएगी।

हल्द्वानी-रानीखेत हाईवे से 54 के बजाए 79 बसें चल पाएंगी। रानीखेत-अल्मोड़ा के बीच गगास और द्वारघाट की ओर जाने पर कोई रोक नहीं रहेगी। मैदान में हल्द्वानी-किच्छा-रामपुर से मुरादाबाद तक बसों का संचालन होगा। हल्द्वानी से सितारगंज व खटीमा होते हुए टनकपुर जाने के लिए नियमित 2 बसों का संचालन होगा। इधर आरटीओ प्रशासन संदीप सैनी ने बताया कि आरटीओ की बैठक के बाद ही विस्तार हुए मार्गों पर बसों का संचालन शुरू हो पाएगा। 

संविदा कर्मियों को नियमित करने की मांग 
रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद कुमाऊं की मासिक बैठक क्षेत्रीय कार्यालय काठगोदाम में शनिवार को हुई। बैठक में 10 सालों से अधिक समय से कार्य कर रहे कर्मचारियों को नियमित करने का आदेश देने पर उच्च न्यायालय का आभार जताया गया। 10 से 15 वर्षों से कार्यरत विशेष श्रेणी संविदा तकनीकी कर्मियों को नियमित करने की मांग उठाई। परिवहन निगम के राष्ट्रीयकृत मार्गों पर प्राइवेट परमिट देने पर रोष व्यक्त किया है। इस मौके पर क्षेत्रीय अध्यक्ष जगदीश कांडपाल, विक्रम सिंह डंगवाल, उमेश जोशी, मनोहर रावत मौजूद रहे। 

परिवहन निगम ने होली पर्व को लेकर जारी की प्रोत्साहन योजना
आगामी होली पर्व को देखते हुए 23 व 24 मार्च को यात्रियों के आवागमन का दबाव अधिक होगा। इसको लेकर चालक, परिचालक, कार्यशाला के तकनीकी कर्मचारियों समेत काउंटर पर बुकिंग करने वाले लिपिकों, एमएसटी और अन्य पास बनाने वाले कर्मचारियों की अधिक ड्यूटी कराने के लिए परिवहन विभाग ने प्रोत्साहन योजना लागू करेगा। इसमें एक अवकाश लेने के बाद 10 ड्यूटी करने वाले चालकों और परिचालकों को प्रोत्साहन धनराशि दी जाएगी।