प्रयागराज: निषादराज पार्क के बाद अब तीर्थ क्षेत्र घोषित होगा श्रृंगवेरपुर धाम

प्रयागराज: निषादराज पार्क के बाद अब तीर्थ क्षेत्र घोषित होगा श्रृंगवेरपुर धाम

प्रयागराज, अमृत विचार। महाकुंभ के पहले प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार कुंभ नगरी प्रयागराज को एक और बड़ी सौगात देने की तैयारी में है। प्रभु श्रीराम के अनन्य भक्त निषादराज की स्थली श्रृंगवेरपुर को तीर्थ क्षेत्र घोषित करने की तैयारी है। पर्यटन विभाग और संस्कृति मंत्रालय की तरफ से इसे लेकर प्रयास तेजी से चल रहे हैं। 

योगी सरकार से पहले उपेक्षित रहे प्रयागराज के श्रृंगवेरपुर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नई पहचान दी है। योगी सरकार सामाजिक समरसता के प्रतीक इस स्थान को धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन के साथ जोड़ कर विकसित कर रही है। प्रयागराज की क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अपराजिता सिंह बताती हैं कि प्रयागराज में गंगा नदी के  तट पर स्थित श्रृंगवेरपुर धाम का  कायाकल्प किया जा रहा है जिसका 70 फीसदी काम पूरा हो चुका है। 

3

इसके अंतर्गत  यहां ₹3132.06 लाख की लागत से  निषाद राज पर्यटन पार्क स्थल का निर्माण कार्य दो फेज में किया जा है। निषादराज पार्क (फेज-1) के निर्माण के लिए 1313.16 लाख रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति हुई थी जिसमे अब तक 842.99 लाख रुपये की धनराशि अवमुक्त की गयी है। इसमें  निषादराज एवं भगवान श्रीराम मिलन की मूर्ति की स्थापना व मूर्ति के पैडेस्टल का कार्य, पोडियम का कार्य, ओवर हेड टैंक, बाउण्ड्रीवाल, प्रवेश द्वार का निर्माण, गार्ड रूम आदि कार्य सम्मिलित  हैं।

6

श्रृंगवेरपुर धाम में निषादराज पार्क (फेज-2) के पर्यटन विकास के लिए ₹ 1818.90 लाख रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति हुई थी जिसमे अबतक 454.72 लाख रुपये की धनराशि अवमुक्त की गयी है। इस परियोजना में भगवान श्रीराम के निषादराज मिलन से सम्बन्धित चित्रांकन, ध्यान केन्द्र, केयरटेकर रूम, कैफेटेरिया, पॉथ-वे, पेयजल व टॉयलेट ब्लॉक, कियास्क, पार्किंग, लैण्डस्केपिंग एवं हॉर्टीकल्चर, आउटर रोड, सोलर पैनल, मुक्ताकाशी मंच आदि कार्य सम्मिलित किये गये हैं।

यह भी पढ़ें:-लखनऊ: टक्कर के बाद स्कूटी सवार महिला ने युवक को जूते से पीटा, वीडियो वायरल