श्रावस्ती के रामपुर कोड़री और शिकारी चौड़ा गांव में अन्नपूर्णा भवन का शुभारम्भ

श्रावस्ती के रामपुर कोड़री और शिकारी चौड़ा गांव में अन्नपूर्णा भवन का शुभारम्भ

श्रावस्ती, अमृत विचार। जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत नवनिर्मित अन्नपूर्णा भवन (मॉडल उचित दर दुकान) और ई-वेइंग स्केल युक्त ई-पॉस मशीनों का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम के तहत विकास खण्ड गिलौला के ग्राम रामपुर कोड़री में विधायक श्रावस्ती के प्रतिनिधि अवधेश पाण्डेय की उपस्थिति में एवं विकास खण्ड जमुनहा के ग्राम शिकारीचौड़ा में अध्यक्ष जिला पंचायत के प्रतिनिधि सुनील तिवारी की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस दौरान मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण भी किया गया। जिसे जनप्रतिनिधियों, कर्मचारियों एवं आम जनमानस द्वारा देखा व सुना गया। विधायक प्रतिनिधि ने कहा कि आजादी के अमृत काल में प्रदेश के प्रत्येक जनपद में उचित दर दुकानों को चिन्हित कर उसमें व्यापक परिवर्तन लाते हुए उन्हें राशन मॉडल शॉप (अन्नपूर्णा भवन) विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। जिससे एक छत के नीचे अंत्योदय व खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत मिलने वाले राशन के साथ अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाए जाने के लिए प्रत्येक जनपद की सभी ग्राम पंचायतों में अन्नपूर्णा सुपर मार्केट खोली जाएंगी। जिससे ग्राम वासियों को सरकार की अन्य योजनाओं से भी आच्छादित किया जा सकेगा। 

अध्यक्ष जिला पंचायत के प्रतिनिधि ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा उचित दर की दुकानों को मॉडल उचित दर दुकान (अन्नपूर्णा भवन) में परिवर्तित किया जा रहा है। जिससे आम जनमानस को आधार कार्ड, पहचान पत्र, पेन कार्ड, पेंशन जैसी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए आवेदन कर सकेंगे साथ ही बैंकिंग व अन्य सेवाओं का लाभ भी उठा सकेंगे। इन दुकानों से ही सरकार की ओर से खाद्यान्न सामग्री विक्रय की जाएगी, पात्र गृहस्थ एवं अंत्योदय योजना के अंतर्गत सरकारी दरों एवं निःशुल्क दिया जाने वाला राशन वितरित किया जाएगा। इस दौरान जनप्रतिनिधियों द्वारा नवनिर्मित मॉडल उचित दर दुकान (अन्नपूर्णा भवन) की चाभी सम्बन्धित उचित दर के विक्रेताओं को सौंपी गई। इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि गिलौला प्रकाश चन्द्र, जिला पूर्ति अधिकारी दीपक कुमार वाष्र्णेय, विनय कुमार तिवारी सहित पूर्ति निरीक्षक, कोटेदार एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें -प्रयागराज को रोडवेज बसों की बड़ी सौगात, 6 शहरों तक मुख्यालय से चलेंगी 100 सीएनजी बस