Chitrakoot: शहरवासियों के लिए खुशखबरी; प्रदेश की पहली टेबल टॉप हवाई पट्टी तैयार; इस हफ्ते से शुरू हो सकती है हवाई उड़ान

पहाड़ों पर स्थित एयरपोर्ट से हवाई मार्ग की यात्रा करने का मिलेगा अवसर

Chitrakoot: शहरवासियों के लिए खुशखबरी; प्रदेश की पहली टेबल टॉप हवाई पट्टी तैयार; इस हफ्ते से शुरू हो सकती है हवाई उड़ान

चित्रकूट, अमृत विचार। चित्रकूट जिले से लोग जल्द ही प्रदेश की राजधानी के लिए उड़ान भर सकेंगे। इस हफ्ते किसी भी दिन प्रदेश के पहले टेबल टॉप हवाई पट्टी यानी पहाड़ों पर स्थित एयरपोर्ट से हवाई मार्ग की यात्रा करने का अवसर लोगों को मिलेगा। 

मर्यादा पुरूषोत्तम प्रभु श्रीराम की तपोभूमि में बने देवांगना एयरपोर्ट में मार्च के पहले हफ्ते या फिर पखवाडे से यात्री विमान उतरने व उड़ने शुरू हो जाएंगे। जानकारी के मुताबिक, पहले एक एयरक्राफ्ट को ट्रायल के रूप में उड़ाया जाएगा। जिला प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। 

केंद्रीय नागरिक उड्डयन विभाग से इसे लाइसेंस भी मिल गया है। लाइसेंस मिलने के बाद विमानों की उड़ान भरने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। बताते हैं कि एयरपोर्ट का विधिवत शुभारंभ भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कराने का प्रयास किया जा रहा है।

chitrakoot airport 2

तीर्थक्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों की संख्या को देखते हुए लगभग 10 साल पहले हवाई पट्टी बनाने की शुरुआत की गई थी। इसके बाद इसको एयरपोर्ट का दर्जा देकर अन्य निर्माण कार्य कराए गए। एयरपोर्ट के निदेशक विनय गंगेले ने बताया कि प्रदेश का पहला टेबल टॉप देवांगना एयरपोर्ट के उद्घाटन की तारीख का निर्णय सरकार को करना है। यहां की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व यूपी के सीएम योगी आदित्यानाथ प्रदेश के पांच हवाई अड्डों का वर्चुअल शुभांरभ करने जा रहे हैं। इसमें चित्रकूट का देवांगना एयरपोर्ट भी शामिल है। उधर, तीर्थक्षेत्र के पर्यटन विकास को लेकर प्रयासरत डीएम अभिषेक आनंद ने बताया कि चित्रकूट के विकास के लिए लगातार काम हो रहे हैं। धार्मिक व पर्यटन के क्षेत्र में सरकार की योजनाओं का क्रियांन्वयन कराया जा रहा है। 

इसी क्रम में देवांगना हवाई पट्टी को भी आकर्षक तरीके से बनाकर विस्तारीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है। आशा है कि इससे चित्रकूट में पर्यटन को नई ऊंचाइयां मिलेंगी। लोकतंत्र रक्षक सेनानी रामप्रकाश द्विवेदी ने आशा जताई कि चित्रकूट में एयरपोर्ट शुरू होने से यहां विदेशों के पर्यटकों भी आने लगेंगे और वैश्विक मानचित्र पर मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम की तपोस्थली का मान-प्रभाव और ज्यादा बढ़ जाएगा।

135 करोड़ की लागत से तैयार हुई हवाई पट्टी

135  करोड़ की लागत से तैयार चित्रकूट हवाई पट्टी के साथ प्रदेश के पांच हवाई अड्डों का शुभारंभ प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री वर्चुअली करेंगे। एयरपोर्ट निदेशक विनय गंगेले ने बताया कि आने वाले एक दो दिन में चित्रकूट से लखनऊ के लिए 20 सीटर एयरक्राफ्ट रनवे से रवाना होगा। इसके लिए टिकट बिक्री भी की जाएगी। इसके लिए यात्रियों की सघन जांच और सुरक्षा की जाएगी। 

इसके बाद एडवांस टिकट बिक्री भी शुरू हो जाएगी की जाएगी। चित्रकूट से लखनऊ व लखनऊ से चित्रकूट तक का न्यूनतम किराया लगभग दो हजार पांच सौ रुपये प्रति यात्री होगा। एयरपोर्ट अथारटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने तीर्थक्षेत्र में डेरा डाला दिया है। इस हवाई पट्टी का काम फ्लाईबिग को सौंपा गया है।

यह भी पढ़ें- Unnao: सांसद साक्षी महाराज बोले- 'पिछली सरकारों में लीक होते थे पेपर...पुरानी आदतों को धीरे-धीरे ठीक किया जा रहा है'

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया