श्रावस्ती: इकौना तहसील का डीएम ने किया औचक निरीक्षण, दिए ये निर्देश

श्रावस्ती: इकौना तहसील का डीएम ने किया औचक निरीक्षण, दिए ये निर्देश

श्रावस्ती, अमृत विचार। जिलाधिकारी कृतिका शर्मा ने मंगलवार को तहसील इकौना का औचक निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होंने अभिलेखागार में जाकर राजस्व रिकार्डो के बस्तों को देखा तथा सभी रिकार्डो को और व्यवस्थित ढंग से रखने व साफ-सफाई का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी न्यायालय, तहसीलदार न्यायालय, लेखपाल अनुभाग, रजिस्टार, कानूनगो अनुभाग, रिकार्ड रूम, संग्रह अनुभाग का निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने नजारत अनुभाग पहुंचकर स्थायी अग्रिम पंजिका, कैदियों/गवाहों के खुराक धन की प्राप्ति और शुल्क पंजिका, व्यक्तिगत धनराशि के रूप में लिया गया शुल्क/बिकी अभिदान पंजिका, राजकीय कोष पंजिका, न्यायालय सम्पत्ति बिक्री पंजिका, आय व व्यय पंजिका, शिकायत पंजिका, डाक टिकटों का लेखा एवं तामीला पंजिका, कर्मचारियों  जीपीएफ बुक ,सेवा पुस्तिका आदि की जांच की।

उन्होंने उपजिलाधिकारी को न्यायालय पर लम्बित वादों का निराकरण करने का निर्देश दिया। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि तहसील में आने वाले हर फरियादियों की समस्याओं को सूचीबद्ध किया जाए और उनका निराकरण भी समय सीमा के अन्दर सुनिश्चित किया जाए, ताकि फरियादियों को अपनी समस्याओं को लेकर तहसील मुख्यालयों का चक्कर न लगाना पड़े। तहसील परिसर में आने वाले फरियादियों के लिए बेहतर सुविधा हेतु पेयजल, छाया एवं बैठने हेतु उचित प्रबन्ध किये जाएं, जिससे उन्हें कोई दिक्कत न होने पाए।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि बड़े बकायदारों की सूची अपडेट करके वसूली में तेजी लायें, और प्रतिदिन अपने निर्धारित समयानुसार न्यायालय में उपस्थित रहें। तहसील में खतौनी प्राप्ति के लिए आने वाले किसानों को निर्धारित शुल्क लेकर खतौनी उपलब्ध कराएं। जिलाधिकारी ने लेखपाल अनुभाग पहुंचकर लेखपालों की सेवा पुुस्तिका का भी निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी के निरीक्षण के दौरान तहसीलदार इकौना विपुल सिंह सहित नायब तहसीलदार प्रांजल त्रिपाठी, अन्य राजस्व विभाग के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे। जिलाधिकारी ने आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत ईवीएम तथा वीवीपैट से सम्बन्धित जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार हेतु तहसील मुख्यालय में लगाये गये ईवीएम प्रदर्शन केन्द्र (ई0डी0सी0) का निरीक्षण का जायजा लिया तथा लोगों को ई0वी0एम0 के प्रति जागरूक करने हेतु निर्देशित किया।

यह भी पढे़ं: रायबरेली से सपा को लगा एक और बड़ा झटका, अखिलेश के करीबी विधायक मनोज पांडे ने पद से दिया इस्तीफा

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें