CBSE Board Exam: हिंदी का आसान पेपर देख खिले चेहरे, छात्र-छात्राओं में दिखा उत्साह

CBSE Board Exam: हिंदी का आसान पेपर देख खिले चेहरे, छात्र-छात्राओं में दिखा उत्साह

पीलीभीत, अमृत विचार। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा सोमवार से शुरू हो गईं। पहले दिन सात केंद्रों पर 12वीं के परीक्षार्थियों का हिंदी विषय का पेपर कराया गया। इस दौरान परीक्षार्थी खुश दिखाई दिए और मिली-जुली प्रतिक्रिया देखने को मिली। परीक्षार्थियों के अनुसार जो तैयारी की थी, पेपर भी उसी तरह से आया। परीक्षा में 396 छात्र-छात्राएं शामिल हुए। जबकि 07 गैरहाजिर रहे।

सीबीएसई बोर्ड की ओर से सात परीक्षा केंद्र निर्धारित किए हैं। सोमवार को पहली पाली में सुबह 10 बजे से केंद्रों पर 12वीं का हिंदी का पेपर कराया। जिसमें हिंदी के पेपर में 396 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। 

जिसमें सेंट एलायसियस कॉलेज में 05, बनेहर कॉलेज में 42, लायंस बाल विद्या मंदिर कॉलेज में 80, अकाल अकादमी गोमती पुल पूरनपुर में 81, बीसलपुर के मदर पब्लिक स्कूल में 62, स्वामी एजुकेशनल पब्लिक स्कूल में 51 और सेंट जोसेफ स्कूल में 42 बच्चे सेंटर पर पंजीकृत थे। सबसे ज्यादा लायंस बाल विद्या मंदिर कॉलेज और अकाल अकादमी में रहे। जबकि सबसे कम परीक्षार्थी सेंट एलायसिस कॉलेज में रहे। 

सुबह 10 बजे से ही परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की भीड़ लगने लगी। जहां गेट पर ड्यूटी में लगे शिक्षकों ने चेकिंग करने के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया गया। साथ ही प्रवेश पत्र से फोटो का भी मिलान किया गया। बोर्ड की ओर से निर्धारित समय पर पेपर शुरू हुआ। परीक्षा के दौरान कोऑर्डिनेटर परीक्षा केंद्रों को निरीक्षण करते दिखाई दिए। किसी के पास कोई नकल नहीं मिली। 

परीक्षा में पूरनपुर के अकाल अकादमी में  चार, स्वामी एजुकेशनल में  दो और मदर्स पब्लिक स्कूल में एक परीक्षार्थी गैरहाजिर रहा। परीक्षा के दौरान कुछ परीक्षार्थी पेपर देखकर परेशान हो गए। लेकिन पेपर समझने के बाद उन्हें हिंदी का पेपर करने में कोई समस्या नहीं आई। परीक्षा देकर बाहर निकले परीक्षार्थियों ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया अपने सहपाठियों से शेयर की। इस दौरान किसी ने पेपर बहुत आसान बताया तो किसी ने कुछ सवालों को छोड़कर ओवरऑल पेपर सरल बताया।

सीबीएसई बोर्ड की ओर से समस्त केंद्रों पर 12वीं में हिंदी का पेपर कराया गया। जिसमें सात परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा आयोजित कराई गई है। - अल्पना कोहली, कोआर्डिनेटर, सीबीएसई बोर्ड

ये भी पढ़ें- Pilibhit News: पत्नी की हत्या कर गन्ने के खेत में छिप गया आरोपी पति, पुलिस ने कई घंटे बाद धर दबोचा