Kanpur: आत्मनिर्भर बनेंगे CSJMU के विद्यार्थी; स्टार्टअप की योजनाएं पोर्टल पर होंगी उपलब्ध, एक क्लिक पर जुटाएंगे सारी जानकारी

युवा इधर-उधर की दौड़भाग से बचेंगे, सारी जानकारी एक क्लिक पर मिलेगी

Kanpur: आत्मनिर्भर बनेंगे CSJMU के विद्यार्थी; स्टार्टअप की योजनाएं पोर्टल पर होंगी उपलब्ध, एक क्लिक पर जुटाएंगे सारी जानकारी

कानपुर, अमृत विचार। सीएसजेएमयू के विद्यार्थियों को आत्मनिर्भर बनने के लिए जल्द ही नई सुविधा मिलेगी। युवाओं को एक ही क्लिक में उद्योग लगाए जाने से संबंधित सभी जानकारियां मिलेंगी। इससे युवाओं को इधर-उधर दौड़भाग नहीं करनी पड़ेगी। यह सुविधा विश्वविद्यालय के पोर्टल पर ‘स्टूडेंट इनोवेशन काउंसिल’ के जरिए 15 दिन में उपलब्ध करा दी जाएगी। 

सीएसजेएम विश्वविद्यालय में शनिवार को आयोजित हुए उद्यम अभिमुखीकरण कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने खासी रुचि दिखाई। उत्तर प्रदेश भू-सम्पदा विनियामक प्राधिकरण, लखनऊ ‘यूपीरेरा’ के अध्यक्ष संजय आर. भूसरेड्डी ने युवाओं को उद्यमिता की ओर आकर्षित किया। उन्होंने कहा कि वे विश्वविद्यालय प्रशासन से अनुरोध करेंगे कि जल्द ही पोर्टल पर सुविधा की शुरुआत की जाए ताकि युवाओं को उद्यम लगाने में आसानी हो सके। 

पोर्टल पर शुरू होने वाली नई विंडो में सरकार की ओर से शुरू की गईं उद्यमिता व स्टार्टअप की सभी योजनाएं युवाओं को एक ही जगह पर दिखेंगी। वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई प्रेक्षागृह में आयोजित  कार्यक्रम में प्रति कुलपति प्रो सुधीर कुमार अवस्थी, विशेष सचिव, हथकरधा एवं वस्त्रोद्योग विभाग शेष मणि पाण्डेय ने विचार व्यक्त किए। 

कार्यक्रम में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सुधीर कुमार, डीन, एडमिनिस्ट्रेशन प्रो सुधांशु पाण्डिया व निदेशक, महाविद्यालय विकास परिषद के प्रो. राजेश कुमार द्विवेदी की मौजूदगी में युवाओं को एक्सप्रेस वे, पर्यटन, ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के तहत जमीन पर उतरने वाली योजनाएं, फ्रेड कॉरिडोर और हवाई कनेक्टिविटी के बढ़ने से उपजने वाली औद्योगिक संभावनाओं के बारे में भी समझाया गया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय की डीन इनोवेशन डॉ शिल्पा देशपांडे कायस्थ ने इनोवेशन एवं उद्यम संबंधी गतिविधियों की जानकारी दी। 

कार्यक्रम में प्रदेश में हुए विकास व उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से किये गये कार्यों को एक फिल्म के माध्यम से समझाया गया। इस दौरान तीन ऐसे लोगों के उदाहरण भी दिए गए जो अपने नवीन विचारों से आज उद्योग में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान  विशेषज्ञों से युवाओं ने प्रश्न भी पूछे। कार्यक्रम में कुलानुशासक डॉ. प्रवीन कटियार, प्रो संदीप कुमार सिंह. डॉ प्रवीन भाई पटेल, डॉ विशाल शर्मा, डॉ संदेश गुप्ता प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Exclusive: आलू का स्वाद बिगाड़ रही ‘स्केब’ बीमारी; फसलों को कर रही बेकार... किसान परेशान, वैज्ञानिक भी हैरान...