बरेली: धान खरीद में पिछड़े, इसलिए 15 दिन पहले शुरू होगी गेहूं खरीद

पिछले साल लक्ष्य के सापेक्ष सिर्फ 1.36 फीसदी हुई थी गेहूं खरीद

बरेली: धान खरीद में पिछड़े, इसलिए 15 दिन पहले शुरू होगी गेहूं खरीद

बरेली, अमृत विचार। धान खरीद में पिछड़े अफसरों के सामने अब गेहूं खरीद का लक्ष्य पूरा करना किसी से चुनौती से कम नहीं होगा। पिछले सीजन में में भी लक्ष्य के सापेक्ष महज 1.36 फीसदी गेहूं की खरीद हुई थी। खरीद के दौरान बिचौलियाें पर रोक के लिए तैयारी की जा रही है। एजेंसी प्रबंधकों के साथ बैठकें कर जिम्मेदारी तय की जा रही है।

इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य 150 रुपये से बढ़ाकर 2275 रुपये निर्धारित किया है। हर साल एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू होती है, लेकिन इस बार 15 मार्च से जिले के पांच एजेंसियों के 116 केंद्रों पर खरीद कराने का निर्णय लिया है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में जिले के 135 केंद्रों पर 1.80 लाख एमटी खरीद का लक्ष्य था लेकिन सिर्फ 1.36 प्रतिशत खरीद हुई थी। इस बार धान खरीद ढाई लाख एमटी के सापेक्ष महज 75.76 प्रतिशत ही रही। डिप्टी आरएमओ कमलेश पांडेय ने बताया कि अभी गेहूं खरीद का कोई लक्ष्य तय नहीं किया गया है। जब तक किसान गेहूं लाएंगे तब तक निर्धारित मानकों के आधार पर खरीद होगी। करीब 1250 किसानों का पंजीकरण कराया जा चुका है।

किसानों के लिए केंद्रों पर लगाए जाएंगे दो कांटे
सभी क्रय केंद्रों पर दो कांटे लगाए जाएंगे। एक कांटे पर लघु सीमांत और दूसरे पर बड़े किसान का गेहूं खरीदा जाएगा। दो हेक्टेयर तक जमीन वाले लघु सीमांत किसान की श्रेणी में रखे जाएंगे। किसी सभी तरह की समस्या के लिए किसान टोल फ्री नंबर 1800-1800-150 या जिला खाद्य विपणन अधिकारी कार्यालय (05814002279) या तहसील के क्षेत्रीय विपणन अधिकारी या मंडियों में तैनात विपणन निरीक्षक से संपर्क कर सकते हैं। वे किसी तरह की सहायता के व्हॉटसप नंबर 7839565063 पर भी मैसेज कर सकते है।

पिछले साल उत्तराखंड की फैक्टरियों में खूब बेचा था गेहूं
पिछले तीन साल से लगातार गेहूं खरीद में जिला पिछड़ रहा है। पिछले साल उत्तराखंड में बहेड़ी और मीरगंज के ज्यादातर किसानों ने समर्थन मूल्य से दो सौ रुपये ज्यादा रेट पर गेहूं उत्तराखंड में बिस्कुट बनाने वाली फैक्टरियों को बेचा था।

तीन साल से गेहूं का खरीद प्रतिशत काफी कम रहा है। इसकी मुख्य वजह बाजार में गेहूं का मूल्य ज्यादा मिलना था। हर साल एक अप्रैल से खरीद शुरू होती है। इस पर 15 मार्च से खरीद शुरू करने का शासन से निर्देश मिला है।-सचिन कुमार, आरएमओ

 ये भी पढ़ें- Bareilly News: बदमाशों ने महिला की चेन लूटी, विरोध पर पति का दबाया गला और फिर...