Kanpur News: जर्मनी के फेयर में मिले 50 करोड़ की सैडलरी के ऑर्डर... घुड़सवारी से जुड़े उत्पादों के साथ ये भी बनी पसंद

कानपुर में जर्मनी के फेयर में मिले 50 करोड़ की सैडलरी के ऑर्डर

Kanpur News: जर्मनी के फेयर में मिले 50 करोड़ की सैडलरी के ऑर्डर... घुड़सवारी से जुड़े उत्पादों के साथ ये भी बनी पसंद

कानपुर, अमृत विचार। जर्मनी में हुए स्पोगा हॉर्स फेयर में शहर के निर्यातकों को लगभग 50 करोड़ से अधिक का ऑर्डर मिले हैं। फेयर में शहर से 40 कारोबारी शामिल होने गए थे। फेयर में घुड़सवारी से जुड़े विश्वभर के चमड़े के उत्पादों को प्रदर्शित किया गया था। 

शहर के कारोबारी फेयर में घुड़सवार के परिधान, काठी, ब्राइडेल, हेड स्टॉल, अस्तबल में इस्तेमाल होने वाले सामान सहित अन्य उत्पाद लेकर गए थे। घोड़े की काठी, ब्राइडल, सवारी परिधान के निर्यात आर्डर मिले हैं। करोबारियों ने बताया कि फेयर में बड़ी संख्या में शहर में बने सैंपल वहां के कारोबारियों को पसंद गए हैं। माना जा रहा है कि सैंपल पसंद आने पर वहां के कारोबारी जल्द ही शहर के कारोबारियों से संपर्क कर सकते हैं।

यदि ऐसा होता है तो ऑर्डर की संख्या में इजाफा हो सकता है। ऑर्डर पर सना इंटरनेशनल एक्जिम के निदेशक डॉ. जफर नफीस ने बताया कि जर्मनी में लगा यह फेयर इस बार कारोबारियों के लिए बेहतर व्यापार लेकर आया है। इजराइल-हमास युद्ध के बाद यह पहला मौका है जब किसी विदेशी फेयर में कारोबारियों को उत्साह के साथ ऑर्डर मिले हैं। 

हाथ के बने उत्पाद आए पसंद

निर्यातकों ने बताया कि विदेशी खरीदारों को हाथ के बने उत्पाद सबसे अधिक पसंद आए हैं। खासतौर पर घोड़े की जीन में हाथ की मोटी सिलाई इस समय विदेश में प्रचलन में हैं। यही वजह रही कि इस बार जर्मनी में हुए फेयर में बेहतर कारोबार हुआ है। घोड़े के सजावटी उत्पाद जैसे लगाम और ब्राइडेल पर भी हाथ की मोटे धागे से हुई डिजाइन विदेशियों को पसंद आई है।

ये भी पढ़ें- Kanpur: मॉडल पूनम पांडेय पर 100 करोड़ रुपये की मानहानि का दावा; फैलाई थी कैंसर से मौत की अफवाह...