प्रतापगढ़ : 107 करोड़ से बनेगा रेलवे ओवरब्रिज, मंत्री ने रखी आधारशिला, इन गांवों को होगा लाभ, आप भी जानिये

प्रतापगढ़ : 107 करोड़ से बनेगा रेलवे ओवरब्रिज, मंत्री ने रखी आधारशिला, इन गांवों को होगा लाभ, आप भी जानिये

प्रतापगढ़। केंद्रीय रेल व कोयला राज्य मंत्री राव साहिब पाटिल दानवे ने रविवार को मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ रेलवे स्टेशन पर रेल परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। रेल राज्य मंत्री ने भंगवा चुंगी-मालगोदाम रेलवे क्रासिंग 81 बी पर 107 करोड़ की लागत से बनने वाले रेलवे ओवर ब्रिज और 35 करोड़ की लागत से बनने वाली मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़, गौरा, सुवंसा, पिरथीगंज और मां बाराही देवी धाम स्टेशन की नई बिल्डिंग की आधारशिला रखी।

नए नाम वाले स्टेशन मां चंद्रिका देवी धाम, शनिदेव धाम और मां बेल्हा देवी धाम स्टेशन का पुनः नामकरण के साथ अंतू, जगेशरगंज और चिलबिला का लोकार्पण किया। रेल राज्य मंत्री ने कहा कि ओवर ब्रिज के लिए मंजूर हुए 107 करोड़ रूपए में पचास प्रतिशत धनराशि का सहयोग यूपी की योगी सरकार ने किया है।

सांसद संगम गुप्ता, सदर विधायक राजेंद्र कुमार मौर्य, विधायक जीतलाल पटेल, पूर्व मंत्री प्रो. शिवाकांत ओझा, भाजपा जिलाध्यक्ष आशीष श्रीवास्तव आदि ने संबोधित किया। डीआरएम ने स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। संचालन विवेक उपाध्याय ने किया। उत्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन शाखा के अध्यक्ष मो. अफजल खान और मंत्री धर्मेंद्र दुबे की तरफ से रेल कर्मचारियों की समस्याओं से संबंधित ज्ञापन दिया गया। भंगवा के ग्राम प्रधान रोहित और धर्मेंद्र मिश्र ने भी रेल मंत्री को ज्ञापन दिया।

50 गांव के लोग होंगे लाभान्वित

भंगवा चुंगी से माल गोदाम रेलवे फाटक 81बी पर बनने वाले रेलवे ओवर ब्रिज से भंगवा,खजुरनी,जोगापुर समेत 50 से अधिक गांवों के लोग लाभान्वित होंगे। पुल के बन जाने से क्रॉसिंग पर लगने वाले जाम से निजात मिलेगी। 

सांसद की मांग को किया खारिज

जगेशरगंज, नरहरपुर और पटखौली में अंडर पास के लिए सांसद संगम लाल गुप्ता की मांग को रेल राज्य मंत्री ने खारिज कर दिया। बोले कि इस वर्ष रेलवे ओवर ब्रिज और स्टेशनों का नाम करण का कार्य ही काफी है। बाकी 2024 में भाजपा की सरकार में संभव हो पाएगा।

हरि को पूर्व विधायक से किया संबोधित

 भाषण के बीच में पहुंचे नगर पालिका अध्यक्ष हरि प्रताप सिंह को सांसद ने पूर्व विधायक से संबोधित करते हुए रेल राज्य मंत्री से परिचय कराया। लोगों ने चुटकी ली, हालांकि बाद में उन्होंने नपा अध्यक्ष भी कहा।

चिलबिला जंक्शन पर ट्रेनों के ठहराव की मांग

एलायंस क्लब इंटरनेशनल के डायरेक्टर रोशनलाल उमरवैश्य ने चिलबिला स्टेशन के सौंदर्यीकरण पर रेल राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे का आभार जताया। मांग पत्र देकर रेल राज्यमंत्री से कहा कि स्टेशन लगदक हो गया लेकिन गाड़ियां नहीं रुक रही हैं। इस कारण चिलबिला जंक्शन से ही एक तहसील जपांच ब्लॉक एवं सैकड़ों गांव के लोग परेशान होते हैं। इंटरसिटी, सरयू एक्सप्रेस, पद्मावत, पंजाब मेल, अर्चना आदि गाड़ियो का ठहराव चिलबिला जंक्शन पर करने की मांग की।

जनता का डंप पैसा मोदी सरकार पाई-पाई वसूल करेगी

केंद्रीय रेल व कोयला राज्य मंत्री राव साहेब पाटिल दानवे ने मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ रेलवे स्टेशन पर जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2014 से पहले रेलवे का ढांचा जर्जर था। आम बजट से रेल बजट अलग था। इससे रेल के कार्यों के लिए बजट की हमेशा कमी रहा करती थी।

प्रधानमंत्री के रूप में नरेन्द्र मोदी ने जब सत्ता संभाली तो रेलवे स्टेशनों के विकास में जुट गए। दिसंबर तक सभी ब्राड गेज लाइनों के विद्युतीकरण का लक्ष्य पूरा होने जा रहा है। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के पिता दामोदर दास मोदी रेलवे स्टेशन पर चाय बनाते थे और नरेन्द्र मोदी उसे बोगियों में बेचते थे। ऐसे में उनसे ज्यादा रेलवे स्टेशन और यात्रियों की जरूरत को भला कौन समझ सकता है।

उन्होंने अमृत भारत योजना में देश के 1309 स्टेशनों की तस्वीर बदली। तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा प्रकरण पर कहा कि प्रायोजित सवाल पूछने पर सजा उचित ही है। कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज साहू के ठिकानों पर नकदी बरामदगी के सवाल पर मंत्री पाटिल दानवे ने कहा कि जनता का पैसा जिस किसी ने भी डंप कर रखा है, मोदी सरकार एक-एक पाई वसूल करेगी। यही तो मोदी सरकार की भ्रष्टाचार मिटाने की गारंटी है।

यह भी पढ़ें: प्रयागराज: महाकुंभ की तैयारी देख भड़के मंडलायुक्त, अधिकारियों को लगाई फटकार, दिया यह कड़ा निर्देश!