बारिश से मध्यप्रदेश का मौसम बदला, उज्जैन और इंदौर में भारी वर्षा

बारिश से मध्यप्रदेश का मौसम बदला, उज्जैन और इंदौर में भारी वर्षा

भोपाल। पश्चिमी विक्षाेभ के चलते बनी मौसम प्रणालियों के असर से मध्यप्रदेश में पिछले चौबीस घंटों के दौरान अनेक स्थानों पर बारिश हुयी। इस बीच इंदौर और उज्जैन संभागों में कहीं कहीं भारी वर्षा दर्ज की गयी, जिसके चलते मौसम में ठंडक बढ़ गयी। भोपाल में कल रात्रि से हल्की वर्षा का दौर आज दिनभर रुक रुककर चलता रहा।

ये भी पढ़ें - ‘रायथु बंधु’ को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देश पर कविता ने कहा- कांग्रेस की ‘गंदी राजनीति’आई सामने

मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों ने आज बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते तीन अलग अलग मौसम प्रणालियां बनी हुयी हैं, जिसके चलते पिछले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के खरगोन में 84़ 4 मिलीमीटर (मिमी), इंदौर में 50़ 8 मिमी, धार में 50़ 1 मिमी, रतलाम में 47 मिमी, खंडवा में 45 मिमी और उज्जैन में 31 मिमी के अलावा नर्मदापुरम में 10़ 2 मिमी, बैतूल में 8़ 2 मिमी, भोपाल में 6 मिमी, पचमढ़ी में 2़ 4 मिमी, रायसेन में 1़ 8 मिमी वर्षा दर्ज की गयी।

वहीं, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, नौगांव और दतिया में बूंदाबांदी हुयी। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि यह मौसम प्रणालियां अभी दो से तीन दिन तक और सक्रिय रह सकती हैं। हालांकि कल यह कमजोर पड़ जाएंगी, जिससे वर्षा में कमी होगी, लेकिन तापमान में अभी खास गिरावट के आसार नहीं हैं, क्योंकि 29 और 30 नवंबर को एक और पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है, जिसके प्रदेश में सक्रिय होने के बाद वर्षा की गतिविधियों में इजाफा होने की संभावना है।

राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में कल से मौसम में अचानक बदलाव देखा गया और कल देर रात्रि से हल्की बारिश का दौर शुरू हुआ, जो आज दिनभर रुक रुककर जारी रहा। मौसम में अचानक आए इस बदलाव के कारण ठंड़क बढ़ गयी है।

ये भी पढ़ें - महाराष्ट्र: बस पलटने से 15 यात्री घायल, आ रही थी ठाणे से चांदगढ़