शाहजहांपुर: कार्तिक मेले में लग गईं दुकानें, अब श्रद्धालुओं का इंतजार

शाहजहांपुर: कार्तिक मेले में लग गईं दुकानें, अब श्रद्धालुओं का इंतजार

मिर्जापुर/शाहजहांपुर, अमृत विचार। श्रृंगी ऋ षि की तपोभूमि कार्तिक मेला ढाईघाट में कल्पवास करने वाले श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है। मेला जाने वाले रास्तों से लेकर मेलास्थल तक बिजली की पर्याप्त व्यवस्था की गई है, जिससे शाम होते हुए गंगा तट जगमगा उठता है। दुकानें भी लग गई हैं। अब सिर्फ श्रद्धालुओं का इंतजार है। रविवार से श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने संभावना को लेकर शनिवार को अपने दलबल के साथ एसपी अशोक कुमार मीणा मेलास्थल पर पहुंचे और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

ढाई घाट मेले का मुख्य पर्व कार्तिक पूर्णिमा सोमवार को है, जिसमें लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने की उम्मीद के चलते प्रशासन अलर्ट हो गया है। जिला पंचायत ने गंगा नदी के तट पर बालू वाले मैदान में फूस और बांस से चहारदीवारी बनाकर मुख्य द्वार बना दिए हैं। अंदर तंबुओं का रंग बिरंगा शहर बसाया गया है और विभिन्न प्रकार के खेल खिलौनों व लकड़ी आदि के सामान की दुकानें लग गई हैं। हालांकि अभी श्रद्धालुओं की संख्या काफी कम है। इससे अब श्रद्धालुओं का ही इंतजार है। 

मीना बाजार व सदर बाजार में महिला श्रद्धालु श्रृंगार सामिग्री के साथ घरेलू उपयोग की वस्तुओं की जमकर खरीदारी कर रही हैं। सड़कों पर पानी का छिड़काव होने से धूल से राहत है। घाटों व मेला स्थल पर पेयजल व्यवस्था ठीक ठाक होने से श्रद्वालुओं ने राहत की सांस ली है। फिलहाल ढाई गांव में बाईपास की व्यवस्था अभी तक नहीं हो सकी है। वहीं कार्तिक पूर्णिमा स्नान को जुटने वाली लाखों की भीड़ के मद्देनजर प्रशासन पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। 

शनिवार को एसपी ने मेले का निरीक्षण कर मेलार्थियों की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने मेला क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए तत्काल सीसीटीवी कैमरे लगवाने के निर्देश दिए। कहा कि मुख्य़ पर्व से पहले लोहे के पाइप लगाकर बैरिकेडिंग की जाए। उन्होंने सीओ व मिर्जापुर थानाध्यक्ष के अलावा उपनिरीक्षकों और सिपाहियों की भी जिम्मेदारियां तय कीं। साथ ही दो टूक कहा कि सुरक्षा व्यवस्था में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

ये भी पढे़ं- शाहजहांपुर: जमीनी विवाद में दिव्यांग भाई की हत्या, शव खेत में मिट्टी से दबाया 

 

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें