गुरुनानक जयंती मनाने श्रद्धालुओं का जत्था जायेगा पाकिस्तान

गुरुनानक जयंती मनाने श्रद्धालुओं का जत्था जायेगा पाकिस्तान

अमृतसर। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने श्री गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व के अवसर पर बड़ी संख्या में पाकिस्तान जाने वाले सिख समूह के श्रद्धालुओं को वीजे नहीं देने पर कड़ी आपत्ति जताई है। धामी ने गुरुवार को कहा कि शिरोमणि कमेटी ने 1684 तीर्थयात्रियों के पासपोर्ट दिल्ली स्थित पाकिस्तान दूतावास को भेजे थे, जिनमें से 801 को वीजा नहीं दिया गया।

ये भी पढ़ें - आंध्र प्रदेश: रिश्तेदार ने की एक ही परिवार के तीन लोगों की हत्या 

उन्होंने कहा कि शिरोमणि कमेटी हमेशा जत्थे को पंजाब के कोटे के हिसाब से पासपोर्ट भेजती है, लेकिन दुख की बात है कि इस बार करीब 50 फीसदी श्रद्धालुओं की भावनायें आहत हुई हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों की सरकारों को इस पर विशेष ध्यान देना चाहिये।

शिरोमणि कमेटी अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने अपने पाकिस्तान दौरे के दौरान भी यह मामला उठाया था, जिस दौरान पाकिस्तान के संबंधित अधिकारियों ने आश्वासन दिया था कि वे इस पर ईमानदारी से काम करेंगे, लेकिन दुख की बात है कि पहले की तरह बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों को वीजा नहीं दिया गया।

उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर जल्द ही एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली स्थित पाकिस्तान दूतावास के अधिकारियों से मिलने के लिये भेजा जायेगा। गौरतलब है कि प्रथम पातशाह गुरुनानक देव जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर जत्था 25 नवंबर को पाकिस्तान के लिये रवाना होना है। यह जत्था विभिन्न तीर्थस्थलों के दर्शन के बाद चार दिसंबर 2023 को भारत लौटेगा।

ये भी पढ़ें - राहुल गांधी को बड़ा झटका, पनौती वाले बयान पर चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस