Dadasaheb Phalke Award के लिए चुने जाने पर वहीदा रहमान बोलीं- खुशी दोगुनी हो गई...आज Dev Anand का जन्मदिन भी है

Dadasaheb Phalke Award के लिए चुने जाने पर वहीदा रहमान बोलीं- खुशी दोगुनी हो गई...आज Dev Anand का जन्मदिन भी है

मुंबई। जानी-मानी अभिनेत्री वहीदा रहमान ने मंगलवार को कहा कि वह ‘दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट’ पुरस्कार के लिए चुने जाने को लेकर बहुत रोमांचित महसूस कर रही हैं। उन्होंने कहा कि यह मेरे लिए दोहरी खुशी की बात है क्योंकि यह घोषणा “गाइड” फिल्म में उनके साथी कलाकार देव आनंद की 100वीं जयंती के मौके पर की गई है। रहमान ने गुरु दत्त की 1956 में आई फिल्म "सीआईडी" में देव आनंद के साथ अपने करियर की शुरुआत की और उनके साथ "प्रेम पुजारी" और "सोलहवां साल" सहित कई अन्य फिल्मों में अभिनय किया। 

रहमान ने  से कहा, "मैं बहुत खुश हूं और दोगुनी खुशी है क्योंकि आज देव आनंद की जयंती है। मुझे लगता है, 'तोहफा उनको मिलना था, मुझे मिल गया।" उन्होंने कहा, "यह बहुत अद्भुत है कि उनकी जयंती का जश्न मनाया जा रहा है और मुझे इस सम्मान के लिए चुना गया है। मैं वास्तव में खुश हूं और सरकार की आभारी हूं कि उसने मुझे इस सम्मान के लिए चुना। लिहाजा यह पुरस्कार और देव साहब की 100वीं जयंती संयोग है। रहमान ने "प्यासा", "कागज के फूल", "चौदहवीं का चांद", "कभी-कभी" और "खामोशी" जैसी फिल्मों में अभिनय किया, जो जबरदस्त हिट रहीं। उन्होंने कहा कि उन्हें इस पुरस्कार की कोई उम्मीद नहीं थी।

ये भी पढ़ें : देवानंद ने कड़े संघर्ष के बाद फिल्म इंडस्ट्री में बनाई विशिष्ट पहचान, छह दशक तक किया दर्शकों के दिलों पर राज 

 वहीदा रहमान ने कहा "मैं इन दिनों काम नहीं कर रही हूं। मुझे किसी चीज की उम्मीद नहीं थी, मुझे कभी किसी पुरस्कार की उम्मीद नहीं थी। मुझे लगता है, 'मिलना है तो मिलेगा', अगर उन्हें लगता है कि यह मेरे लिए सही है तो मैं इसे लूंगी, बस इतना ही। उन्होंने अपने सह-कलाकार देव आनंद के साथ फिल्मों में काम करने से जुड़ी यादों को साझा किया और उन्हें फिल्मों का शौकीन बताया। वहीदा ने कहा, "उनके साथ काम करना बहुत सुकूनभरा रहा। पहले दिन से ही बहुत अच्छा था। वो बहुत मददगार किस्म के इंसान थे। मैंने उनके साथ सात फिल्में कीं, और मुझे नहीं लगता कि उन्हें कभी अपने सह-कलाकार, निर्देशक या प्रोडक्शन के लोगों के साथ कोई समस्या हुई हो।" उनकी सभी फिल्मों में से, "गाइड" सबसे ज्यादा याद की जाती है। अभिनेत्री ने कहा, "वह एक सज्जन व्यक्ति थे। वह समय पर आते थे। उनका केवल एक शौक था, एक जुनून था, फिल्में बनाना और आखिरी क्षण तक वह फिल्में बना रहे थे।" 

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को घोषणा की कि वहीदा रहमान को दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी और सम्मान महसूस हो रहा है कि वहीदा रहमान जी को भारतीय सिनेमा में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए इस साल के प्रतिष्ठित ‘दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार’ के लिए चुना गया है।’’ वहीदा रहमान ने पांच दशक से अधिक के अपने फिल्मी करियर में विभिन्न भाषाओं में 90 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया। उन्हें ‘रेशमा और शेरा’ (1971) में उत्कृष्ट अभिनय के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें पद्म श्री और पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है। उनकी पिछली फिल्म 2021 में आई “स्केटर गर्ल” थी।

ये भी पढ़ें : दिग्गज एक्ट्रेस वहीदा रहमान को मिलेगा दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड, अनुराग ठाकुर ने किया ऐलान

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे