SC को NJDG से जोड़े जाने की घोषणा पर PM ने की CJI D Y चंद्रचूड़ की सराहना 

SC को NJDG से जोड़े जाने की घोषणा पर PM ने की CJI D Y चंद्रचूड़ की सराहना 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उच्चतम न्यायालय को राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड (एनजेडीजी) से जोड़े जाने की घोषणा के लिए उच्चतम न्यायलय के प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की सराहना की और बृहस्पतिवार को कहा कि इस कदम से पारदर्शिता बढ़ेगी और न्याय प्रदान करने की प्रणाली में तेजी आएगी।

ये भी पढ़ें - सुधीर चौधरी पर FIR, आजतक चैनल पर गलत खबर चलाने का आरोप

प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि उच्चतम न्यायालय को जल्द ही राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड (एनजेडीजी) से जोड़ा जाएगा। एनजेडीजी, ई-कोर्ट परियोजना के तहत एक ऑनलाइन मंच के रूप में बनाए गए जिला और अधीनस्थ न्यायालयों और उच्च न्यायालयों के आदेशों, निर्णयों और मामलों के विवरण का एक डेटाबेस है।

वर्तमान में पोर्टल केवल उच्च न्यायालय स्तर तक के डेटा दिखाता है। प्रधान न्यायाधीश ने जब शीर्ष अदालत में दिन की कार्यवाही शुरू की तो उन्होंने कहा कि शीर्ष अदालत का डेटा वास्तविक समय के आधार पर एनजेडीजी पर अपलोड किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘उच्चतम न्यायालय और प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ जी का सराहनीय कदम। प्रौद्योगिकी के इस तरह के उपयोग से पारदर्शिता बढ़ेगी और हमारे देश में न्याय प्रदान करने की प्रणाली में तेजी आएगी।’’ 

ये भी पढ़ें - कांग्रेस ने विशेष सत्र के दौरान अपने सांसदों को उपस्थित रहने को लेकर किया व्हिप जारी