SGPGI News: ब्रेन डेड महिला की किडनी लेकर 10 म‍िनट में पीजीआई पहुंची एंबुलेंस, युवक को दिया जीवनदान

SGPGI News: ब्रेन डेड महिला की किडनी लेकर 10 म‍िनट में पीजीआई पहुंची एंबुलेंस, युवक को दिया जीवनदान

लखनऊ, अमृत विचार। लखनऊ में एक बार फिर निजी अस्पताल व एसजीपीजीआई के बीच ग्रीन कॉरिडोर बनाकर ब्रेन डेड हो चुकी महिला की किडनी पहुंचाई गई है। महिला की किडनी से एक युवक की जान बच सकी है। 11 किलोमीटर की दूरी एंबुलेंस ने महज दस मिनट में पूरी की है।

निजी अस्पताल से एसजीपीजीआई तक समय पर किडनी पहुंचाने के लिए टीम भेजने से लेकर यातायात पुलिस के अधिकारियों से बात कर ग्रीन कॉरिडोर बनवाने। उसके बाद निजी अस्पताल से लेकर एसजीपीजीआई के यूरोलॉजी विभाग तक किडनी के पहुंचने तक पूरी व्यवस्था में स्टेट ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांटेशन ऑर्गनाइजेशन (सोटो) के नोडल अधिकारी व एसजीपीजीआई अस्पताल प्रशासन के विभागाध्यक्ष प्रो.राजेश हर्षवर्धन की अहम भूमिका रही है। 

ब्रेन डेड 41 वर्षीय महिला ने दो लोगों को नई जिंदगी दी है। बताया जा रहा है कि महिला के परिजनों ने किडनी दान करने का फैसला लिया। एक किडनी और लिवर का प्रत्यारोपण निजी अस्पताल ने स्वयं अपने यहां भर्ती मरीज में किया है। वहीं निजी अस्पताल से एसजीपीजीआई किडनी पहुंचने के बाद ट्रांसप्लांट विशेषज्ञ एवं यूरोलॉजिस्ट प्रोफेसर उदय प्रताप सिंह ने प्राप्त किडनी का प्रत्यारोपण 26 वर्षीय युवक में किया गया। ट्रांसप्लांट पूरी तरह सफल रहा।

यह भी पढ़ें:-UP Nikay Chunav 2023: कानपुर में छिटपुट झड़पों के बीच 42.64 प्रतिशत मतदान, बिल्हौर के तीन बूथों पर दोबारा होगी वोटिंग

ताजा समाचार