अडाणी मुद्दे पर जेपीसी की मांग लेकर विपक्षी सदस्यों का हंगामा, LS-RS की कार्यवाही बाधित 

अडाणी मुद्दे पर जेपीसी की मांग लेकर विपक्षी सदस्यों का हंगामा, LS-RS की कार्यवाही बाधित 

नई दिल्ली। कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने अडाणी समूह से जुड़े मामले की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की मांग करते हुए बुधवार को लोकसभा में हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही शुरू होने के एक मिनट बाद ही दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दी गई।

सदन की कार्यवाही 11 बजे शुरू होते ही कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दलों के सदस्य नारेबाजी करने लगे और आसन के निकट पहुंच गए। उन्होंने काले कपड़े पहन रखे थे। कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 23 मार्च को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के बाद से कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्य विरोध स्वरूप काले कपड़े पहनकर संसद पहुंच रहे हैं।

विपक्षी सदस्यों ने हाथों में तख्तियां ले रखीं थीं और उन्होंने ‘वी वांट जेपीसी’ के नारे लगाए। पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने सदस्यों से अपने स्थान पर जाने और सदन की कार्यवाही चलने देने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘‘आप प्रश्नकाल चलने दीजिए। सदस्यों के कई महत्वपूर्ण प्रश्न होते हैं। माननीय मंत्री उन प्रश्नों के उत्तर देते हैं। आप जानते हैं...कृपया अपने स्थान पर जाइए।

हंगामा नहीं थमने पर उन्होंने 11 बजकर एक मिनट पर सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी। गौरतलब है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा भारत के लोकतंत्र को लेकर लंदन में दिए गए बयान पर माफी मांगने की भारतीय जनता पार्टी की मांग और अडाणी समूह से जुड़े मामले की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच की मांग को लेकर कांग्रेस समेत कुछ विपक्षी दलों के जोर देने के कारण बजट सत्र का दूसरा चरण 13 मार्च को शुरू होने के बाद से ही संसद की कार्यवाही बाधित रही है।

राज्यसभा की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित 
राज्यसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच गतिरोध दूर होने का नाम नहीं ले रहा है और अदानी समूह पर लगे आरोपों की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति के गठन की मांग पर अड़े विपक्ष ने बुधवार को भी सदन में शोर-शराबा किया जिसके कारण कार्यवाही दो बजे तक स्थगित करनी पड़ी । सभापति जगदीप धनखड़ ने सुबह ज़रूरी दस्तावेज सदन के पटल पर रखे जाने के बाद जैसे ही कार्यवाही शुरू करनी चाही, विपक्ष के सदस्य अपनी जगह से खड़े होकर तेज आवाज में संयुक्त संसदीय समिति के गठन की मांग करने लगे।

सभापति ने कहा कि उन्हें नेता विपक्ष मलिकार्जुन खड़गे की ओर से नियम 267 के तहत कार्य स्थगन प्रस्ताव का नोटिस मिला है। वह इसके बारे में अपनी व्यवस्था देना चाहते थे लेकिन विपक्षी सदस्यों ने शोर शराबा जारी रखा जिसे देखते हुए सभापति ने सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी। इससे पहले सुबह सदन में आते ही श्री धनखड़ ने सदन के वरिष्ठ सदस्य सुखेन्दु शेखर रॉय और आर धर्मा को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। उल्लेखनीय है कि सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच चले आ रहे गतिरोध के कारण पिछले तीन सप्ताह से बजट सत्र के दूसरे चरण में कोई कामकाज नहीं हो सका है और एक दिन भी कार्यवाही सुचारू रूप से नहीं चल पाई है।

ये भी पढ़ें : दिल्ली हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच के दौरान आभूषण चोरी का एक और मामला आया सामने

ताजा समाचार

Kannauj: बाइकसवार चोरों ने बच्चे को 20 रुपये देकर टॉफी लाने भेजा, पीछे से घर में घुसकर लाखों का माल किया पार
आगर मालवा में Cricket खेल रहा था 15 साल का लड़का, अचानक बिगड़ी तबीयत और हो गई मौत
Kannauj: देवी पंडाल में चोरी से जलती मिली बिजली...गुस्साए भाजपा नगर अध्यक्ष, एक्सईएन से कही यह बात...
उत्साहपूर्वक 255 महादानियों ने किया रक्तदान : प्रदेश की चार ब्लड बैंक की टीमों ने किया प्रतिभाग
हल्द्वानी: दुग्ध संघ में काम करने वाला मुकेश बोरा का एक और मददगार फंसा
बहराइच के 315 बच्चों ने रचा इतिहास, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में बनें गोल्ड मेडिलिस्ट, गौरव को मिला 10000 का नगद पुरस्कार