04 March, National Safety Day 2023 : आज है राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस, जानें महत्व, थीम और इतिहास

04 March, National Safety Day 2023 : आज है राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस, जानें महत्व, थीम और इतिहास

National Safety Day 2023: सुरक्षित कामकाजी माहौल को बढ़ावा देने और सभी पहलुओं में लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से हर साल 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। यह दिन सुरक्षा उपायों और प्रोटोकॉल के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना को टाला जा सके।


राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस थीम 

  • राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस थीम 2023 : हमारा उद्देश्य - शून्य नुकसा
  • राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस थीम 2022 : युवा दिमाग का पोषण - सुरक्षा संस्कृति विकसित करें
  • राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस थीम 2021 : आपदा से सीखें और सुरक्षित भविष्य के लिए तैयार रहें
  • राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस थीम 2019 : उन्नत प्रौद्योगिकी के उपयोग से स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रदर्शन में वृद्धि
  • राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस थीम 2018 : सुरक्षा और स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कार्यस्थल पर
  • सकारात्मक व्यवहार को सुदृढ़ करें
  • राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस थीम 2017 : एक दूसरे को सुरक्षित रखें
  • राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस थीम 2016 : शून्य क्षति का एहसास करने के लिए सुरक्षा आंदोलन को मजबूत करें
  • राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस थीम 2015 : सतत आपूर्ति श्रृंखला के लिए एक सुरक्षा संस्कृति का निर्माण
  • राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस थीम 2014 : कार्यस्थल प्रबंधन और जोखिम नियंत्रण और सुरक्षा: यह हमें सब कुछ ले जाता है
  • राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस थीम 2013 : सुरक्षित और स्वस्थ कार्यस्थल सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करना
    राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस थीम 2012 : एक सुरक्षित और स्वस्थ कार्य वातावरण सुनिश्चित करें - एक मौलिक मानव अधिकार
  • राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस थीम 2011 : निवारक सुरक्षा और स्वास्थ्य संस्कृति की स्थापना और रखरखाव

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का महत्व क्या है? 
यह अवसर दुर्घटनाओं को रोकने में सुरक्षा उपायों और सावधानियों के महत्व को उजागर करने का अवसर प्रदान करता है। यह सुरक्षित, स्वास्थ्य और पर्यावरण (एसएचई) आंदोलन की पहुंच बढ़ाने की दिशा में तैयार है। दिन के अन्य उद्देश्यों में विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों के हितधारकों को एक साथ लाना और उन्हें SHE आंदोलन में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना शामिल है। इसका उद्देश्य SHE गतिविधियों को बढ़ावा देना और कर्मचारियों, नियोक्ताओं और सभी संबंधित लोगों को याद दिलाना है कि उन्हें सुरक्षित कार्यस्थल प्राप्त करने के लिए पर्याप्त कदम उठाने चाहिए।

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस: प्रमुख गतिविधियां 
राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए बैनर, बैज, और SHE स्लोगन वाले निर्देश कार्ड और उन पर मुद्रित संदेश जैसी सामग्री वितरित की जानी चाहिए। इन सामग्रियों को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद द्वारा डिजाइन, निर्मित, वितरित किया जाता है और उनसे उत्पन्न धन का उपयोग एनएससी की वित्तीय आत्मनिर्भरता के लिए किया जाता है। इसके अलावा, संगोष्ठियों, चर्चाओं और सार्वजनिक समारोहों का आयोजन सुरक्षा के केंद्रीय विषय के साथ किया जाता है। इस तरह के कार्यक्रम संदेश को प्रसारित करने के लिए अखिल भारतीय रेडियो स्टेशनों और दूरदर्शन के राष्ट्रीय नेटवर्क द्वारा कवर किए जाते हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के प्रमुख उद्देश्य 
राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के प्रमुख उद्देश्यों में से एक सुरक्षा संस्कृति को बढ़ावा देना है। एक सुरक्षा संस्कृति साझा दृष्टिकोणों, मूल्यों और विश्वासों का एक समूह है जो सुरक्षा को अन्य सभी से ऊपर प्राथमिकता देता है। जब एक सुरक्षा संस्कृति स्थापित हो जाती है, तो व्यक्तियों के लिए सावधानी बरतना और सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देना दूसरी प्रकृति बन जाती है। यह बदले में होने वाली दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने में मदद कर सकता है।

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का एक अन्य उद्देश्य सुरक्षा खतरों और जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इसमें व्यक्तियों को दुर्घटनाओं के सामान्य कारणों और उन्हें रोकने के लिए उठाए जा सकने वाले कदमों के बारे में शिक्षित करना शामिल है। इसमें व्यक्तियों को यह प्रशिक्षण देना भी शामिल है कि आपातकालीन स्थितियों में कैसे प्रतिक्रिया दी जाए और उन्हें ऐसा करने के लिए आवश्यक उपकरण और उपकरण प्रदान किए जाएं।

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस: टाइमलाइन 
1950 - बॉम्बे पब्लिक ट्रस्ट एक्ट राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद 1950 के बॉम्बे पब्लिक ट्रस्ट एक्ट के तहत एक पब्लिक ट्रस्ट के रूप में पंजीकृत हुई। 
1966 - श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार ने 4 मार्च 1966 को एक गैर-लाभकारी, स्व-वित्तपोषित निकाय के रूप में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की स्थापना की। 
1972 - पहली बार राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस की शुरुआत की गई। 2000 - नेशनल सेफ्टी काउंसिल को 1950 के बॉम्बे पब्लिक ट्रस्ट एक्ट के तहत एक पब्लिक ट्रस्ट के रूप में पंजीकृत किया गया था। 
2021 - कई नेताओं और संगठनों ने अपनाया समाज पंजीकरण अधिनियम के माध्यम से राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पर सुरक्षा का संदेश फैलाने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का इतिहास 
1965 में, भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने औद्योगिक सुरक्षा पर पहला सम्मेलन आयोजित किया। यह 11 दिसंबर से 13 दिसंबर तक नियोक्ता संगठनों, राज्य सरकारों और अन्य ट्रेड यूनियनों और संस्थानों के सहयोग से आयोजित किया गया था। सम्मेलन में, विभिन्न निकायों ने राष्ट्रीय और राज्य सुरक्षा परिषदों की स्थापना की आवश्यकता महसूस की।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) के प्रस्ताव को फरवरी 1966 में स्थायी श्रम समिति के 24वें सत्र में स्वीकार किया गया था। उस वर्ष 4 मार्च को श्रम मंत्रालय ने एनएससी का गठन किया था, जिसे पहली बार सोसायटी के तहत एक सोसायटी के रूप में पंजीकृत किया गया था। पंजीकरण अधिनियम, 1860 और फिर बॉम्बे पब्लिक ट्रस्ट अधिनियम, 1950 के तहत एक सार्वजनिक ट्रस्ट के रूप में। राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पहली बार 1971 में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की स्थापना के उपलक्ष्य में और सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने के लिए चिह्नित किया गया था।

राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह (4 मार्च - 10 मार्च) 
इस वर्ष 52वें राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस की शुरुआत होगी। इस दिन को उद्योगों, गैर सरकारी संगठनों, विभागों और नियामक एजेंसियों में एक प्रमुख राष्ट्रीय अभियान के रूप में मनाया जाएगा। राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2023 का प्राथमिक उद्देश्य समाज की रक्षा और सेवा करना और लोगों में एक निवारक संस्कृति और वैज्ञानिक मानसिकता को बढ़ावा देना है।

इस दिन से भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत भी होगी। यह वार्षिक साप्ताहिक उत्सव केवल एक दिन तक चलने वाले सड़क सुरक्षा दिवस अभियान के रूप में शुरू हुआ। इसे बाद में 4 मार्च से शुरू होकर 10 मार्च तक चलने वाले वार्षिक सप्ताह भर चलने वाले उत्सव के रूप में बढ़ा दिया गया।

ये भी पढ़ें : Nagaland में NDPP-BJP गठबंधन ने अभी तक सरकार बनाने का पेश नहीं किया दावा 

ताजा समाचार