त्वचा के लिए फायदेमंद है फिटकरी, जानें कैसे करें इसका उपयोग

Advertisement

फिटकरी का इस्तेमाल घरों में सदियों से होता आ रहा है। फिटकरी में ऐंटी-बैक्टीरियल गुण के कारण इसका प्रयोग आफ़्टर शेविंग और बारिश के समय पैर के संक्रमण को कम करने लिए किया जाता है। साथ ही साथ चोट लगने पर फिटकरी का उपयोग त्वचा संबंधित में कई फ़ायदे देता हैं,

Advertisement

जानें क्या है फिटकरी?

फिटकरी का वैज्ञानिक नाम पोटैशियम एल्युमिनियम सल्फ़ेट है। इसे पोटाश एलम या फिर सिर्फ़ एलम नाम से भी जाना जाता है। फिटकरी का स्वाद कसैला और अम्लीय होता है। यह दो रंगों में आती है, सफ़ेद और हल्का गुलाबी।

Advertisement

फिटकरी का त्वचा से जुड़े फ़ायदे

नैशनल सेंटर ऑफ़ बॉयोटेक्नॉलजी इंफ़ॉर्मेशन के मुताबिक़ फिटकरी एक नैचुरल एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करती है। एस्ट्रिंजेंट त्वचा में कसाव लाने, चेहरे पर पड़े बड़े रोमछिद्रों को कम करने, रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज्ड करने और पीएच लेवल को संतुलित करने का काम करता है।

फिटकरी का इस्तेमाल आपको मुंहासों छुटकारा पाने में भी मददगार साबित होता है। फिटकरी झुर्रियों को कम करके एक ऐंटी-एजिंग कम्पाउंड की तरह काम करती है। इसका इस्तेमाल कई कॉस्मेटिक क्रीम में भी किया जाता है। सबसे पहले अपने चेहरे को पानी से साफ़ करें और फिर फिटकरी के टुकड़े को आराम से लगाएं। कुछ देर बाद साफ़ पानी से धो लें. लगाते समय अपनी आंखों का भी ध्यान रखें। हालांकि अगर आप त्वचा संबंधित किसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टरी सलाह ज़रूर लें।

फिटकरी में ऐंटी-बैक्टीरियल गुण के कारण फिटकरी को एक्जिमा और खुजली से राहत पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। आप इसे पानी में डालकर नहा सकते हैं। बारिश के दौरान अगर आपके पैरों से बदबू आती है या किसी तरह का फ़ंगल इन्फ़ेक्शन पनप रहा है तो फिटकरी का इस्तेमाल करके उससे छुटकारा पाया जा सकता है।

अपने पैरों को फिटकरी डाले गए गर्म पानी के टब में कुछ देर तक डूबा कर रखें। इसके बाद साफ़ पानी से धोकर मॉइस्चराइज़र लगाएं. फ़ंगल इन्फ़ेक्शन से पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए इस प्रक्रिया को इन्फ़ेक्शन ठीक होने तक दोहराते रहें।

पढ़ें-घर पर आम से बनाएं टेस्टी Mango Jam, बच्चे से लेकर बूढ़े सभी को आएगा पसंद

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.