Ajinkya Rahane Birthday : ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत दिलाने वाले कप्तान अजिंक्य रहाणे, अब कर रहे टीम में जगह के लिए संघर्ष

Advertisement

नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट कप्तान अजिंक्य रहाणे आज 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में फैंस से लेकर क्रिकेटर तक सभी उन्हें सोशल मीडिया पर बधाई दे रहे हैं। महाराष्ट्र के अश्वि-केडी गांव में जन्मे रहाणे मुंबई के लिए घरेलू क्रिकेट खेले। उन्होंने अपने क्रिकेट सफर की शुरुआत मुंबई के डोंबिवली से की। बाद में टीम इंडिया के अहम सदस्य बने और कई अहम मौकों पर जीत भी दिलाई। रहाणे की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में हराया था।

Advertisement

घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के चलते रहाणे को 2011 में इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम में मौका मिला। उन्होंने चेस्टर ली स्ट्रीट में अपने पहले एक दिवसीय मुकाबले में बतौर सलामी बल्लेबाज 40 रन बनाए। हालांकि उन्हें टेस्ट डेब्यू के लिए उन्हें इंतजार करना पड़ा। दिल्ली में मार्च 2013 में उन्होंने टेस्ट डेब्यू किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में रहाणे दो पारियों में मात्र आठ रन ही बना पाए थे।

Advertisement

विदेशी जमीं पर चलता है बल्ला
रहाणे  का बल्ला टेस्ट क्रिकेट में भारतीय जमीं से ज्यादा विदेशी जमीं पर चलता है। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 12 शतक है, जिसमे से सिर्फ 4 शतक भारत में हैं जबकि आठ बार उन्होंने विदेशी जमीं पर शतक जड़े हैं। आईपीएल में उन्होंने राजस्थान रॉयल्स की ओर से अपना सफर शुरू किया। वह कोलकाता, दिल्ली, पुणे आदि टीम के लिए खेल चुके हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में उन्होंने 158 मुकाबलों में 4074 रन बनाए हैं।

अजिंक्य रहाणे ने भरा टीम इंडिया में जोश
आपको बता दें कि साल 2020-21 में जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर पहुंची थी, तब आत्मविश्वास से भरपूर थी। लेकिन, पहले ही टेस्ट मैच में कुछ ऐसा हुआ कि पूरा इतिहास ही बदल गया। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में सिर्फ 36 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। भारत सीरीज में 1-0 से पिछड़ा, विराट कोहली भारत वापस लौट आए। जब 36 पर ऑलआउट होने का कलंक साथ लिए टीम इंडिया जब दूसरे मैच के लिए मेलबर्न पहुंची, तब अजिंक्य रहाणे टीम इंडिया के कप्तान थे। यहां भारतीय टीम को काफी कुछ साबित करना था, पहली पारी में रहाणे ने कप्तानी पारी खेली। अजिंक्य रहाणे ने यहां पर 112 रन बनाए और ऑस्ट्रेलियाई बॉलर्स को कड़ा जवाब दिया। शायद 36 पर ऑलआउट वाले झटके से उबरने के लिए टीम इंडिया को ऐसी ही एक कप्तानी पारी का इंतज़ार था। इस एक पारी ने टीम इंडिया में जोश भर दिया, भारत इस मैच को आठ विकेट से जीता। सीरीज़ 1-1 की बराबरी पर पहुंची।

भरोसेमंद बल्लेबाज, जो अब कर रहा संघर्ष
अजिंक्य रहाणे को टीम इंडिया का हिस्सा बने लगभग एक दशक हो गया है, इस दौरान वह शुरुआत में कई बार संघर्ष करते दिखे। लेकिन विदेशी सरज़मीं पर हर बार उन्होंने बेहतर प्रदर्शन किया और टेस्ट क्रिकेट में भारतीय बल्लेबाजी के मिडिल ऑर्डर की रीढ़ साबित हुए। लेकिन, पिछले कुछ वक्त से अजिंक्य रहाणे संघर्ष कर रहे हैं, हालात यह हैं कि टेस्ट टीम में उनकी जगह भी पक्की नहीं है। खराब फॉर्म के बाद श्रीलंका सीरीज़ से उन्हें बाहर किया गया, इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले इकलौते टेस्ट मैच का भी वह हिस्सा नहीं होंगे। हालांकि, आईपीएल के आखिर में उन्हें चोट भी लगी।

अजिंक्य रहाणे का रिकॉर्ड

  • 82 टेस्ट, 4931 रन, 38.52 औसत
  • 90 वनडे, 2962 रन, 35.26 औसत
  • 20 टी-20, 375 रन, 20.83 औसत

ये भी पढ़ें : डायमंड लीग में अविनाश साबले पांचवें स्थान पर, आठवीं बार तोड़ा अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.