20000000000000000 है इत्तू सी दिखने वाली चीटियों की संख्या, वैज्ञानिक का दावा

Advertisement

बर्लिन। धरती पर प्रकृति ने अलग-अलग प्रकार के कई जीवों को बनाया है। प्रकृति जीने और मरने का भी संतुलन बनाए रखती है, इसलिए हर जीव पैदा होता है और फिर मर जाता है। इस तरह तमाम जीवों की आबादी भी संतुलित रहती है। पर जैसे-जैसे इंसानी आबादी बढ़ रही है, अन्य जीवों की जिंदगी पर भी खतरा मंडरा रहा है और उनकी आबादी कम होती जा रही है। आज के वक्त में इस धरती पर 7.8 बिलियन यानी 780 कोरड़ मानव रहते हैं। पर कई ऐसे जीव हैं जिनकी आबादी इंसानों की तुलना में हजारों गुना ज्यादा है। इनमें चींटियां भी शामिल हैं। वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक रिसर्च की है जिससे चींटियों की आबादी को लेकर उन्होंने चौंकाने वाला दावा किया है।

Advertisement

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार जर्मनी के वूजबर्ग में स्थित जूलियन मैक्सिमिलियन्स यूनिवर्सिटी में एक शोध किया गया जिससे चींटियों की आबादी का अंदाजा लगाया गया है। इस शोध से जुड़े वैज्ञानिकों के प्रमुख शोधकर्ता सैबीन नूटेन ने वेबसाइट से बात करते हुए कहा कि हमारे अंदाजे के हिसाब से इस धरती पर 20 क्वॉड्रिलियन चींटियां हैं। इतनी चींटियों को गिन पाना असंभव है।

Advertisement

इतनी है चींटियों की संख्या!
अब सोचेंगे कि ये संख्या कितनी है और इसे पढ़ेंगे कैसे। आपको बता दें कि 20 क्वाड्रिलियन यानी 20 हजार खरब से भी ज्यादा। संख्या की तरह देखें तो 20 के साथ 15 जीरो (20,000,000,000,000,000) हैं। ये संख्या इतनी ज्यादा है कि इसे पढ़ पाना या गिन पाना लगभग असंभव है। वैज्ञानिकों ने कहा कि जीवों के वितरण और बहुतायत के बारे में जानना बेहद जरूरी है क्योंकि तभी मानव ये जान सकेगा कि उनका किरदार इकोसिस्टम में कितना महत्पूर्ण है।

चींटियों पर हुई पुरानी शोध के आधार पर किया दावा
वैज्ञानिकों ने कहा कि कीड़ों, खासकर चींटियों पर ऐसे शोध नहीं किए जा सके हैं जिससे पता लग सके कि उनकी आबादी कितनी है। काफी वक्त से चींटियों को वो जीव माना जाता है जिनके भरोसे ये दुनिया चल रही है। टीम ने अपनी शोध में जो आंकड़ा बताया वो चींटियों पर पहले किए गए करीब 489 शोध कार्यों के आधार पर बताया है।

यह भी पढ़ें-  Viral Video: भैंस ने अपनी मालकिन के साथ लगाए ठुमके, वीडियो देख आप भी रह जाएंगे हैरान

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.