1- यात्री वाहन बाजार

बीते वर्ष में देश के यात्री वाहन बाजार में बड़े बदलाव देखने को मिले हैं जहां कार के खरीददारों में ईवी की ओर रूख करने के साथ ही एसयूवी और पुरानी कारों की मांग भी बढ़ी है। भारत सरकार द्वारा भारत एनसीएपी रेटिंग्स की पेशकश के साथ कारों में सुरक्षा का महत्व कहीं अधिक बढ़ गया है, इस बीच हमारा सड़क नेटवर्क भी लगातार बेहतर हुआ है।

2- माइलेज रिपोर्ट

ऑटो टेक कंपनी कार्स 24 ने आज अपनी ‘माइलेज रिपोर्ट’ जारी की जिसमें ये बातें कही गयी है। रिपोर्ट के मुताबिक कार्स 24 ने 2022 की तुलना में बिक्री में 42 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है। किफ़ायती और उचित मूल्य की वजह से पुरानी कारें आज के युवाओं की स्मार्ट पसंद बन गई है।

3- कार्स 24 के आंकड़े

कार्स 24 के आंकड़ों पर नज़र डालें तो 2023 में नई और पुरानी कारों का 1 अनुपात डेढ़ रहा, यानि मार्केट में हर 10 नई कारों की बिक्री पर 15 पुरानी बेची गईं। यंग, प्रीमियम पुरानी कारों ने बहुत से भारतीयों का कार खरीदने का सपना पूरा किया है। एक और रूझान जो इस दौरान देखने में आया, पुरानी कार मार्केट में उंची कीमत की कारों की मांग बढ़ी है।

4- कार बिक्री

रिपोर्ट के मुताबिक 2018 से 2023 के बीच 8 लाख रुपये से अधिक कीमत की कारों की बिक्री में 14 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। पर्यावरण अनुकूल वाहनों की ओर झुकाव देखा गया है। ईवी की पूछताछ में पांच गुना और सीएनजी कारों की बिक्री 2.6 गुना बढ़ी है।