न्यू कानपुर सिटी योजना को बसाने में दूर होगी बाधा; केडीए ने किसानों से खरीदी इतने बीघा जमीन...

न्यू कानपुर सिटी योजना को बसाने में दूर होगी बाधा; केडीए ने किसानों से खरीदी इतने बीघा जमीन...

कानपुर, अमृत विचार। केडीए न्यू कानपुर सिटी योजना की बाधा को धीरे-धीरे खत्म कर रहा है। केडीए ने सात किसानों से 3.24 बीघा जमीन खरीदी है। जिनको चार गुना रेट के चेक दिये। केडीए अधिकारियों ने बताया कि कुल 19 हेक्टेयर से अधिक भूमि की रजिस्ट्री कराई जा चुकी। जो बचे किसाने हैं उनसे वार्ता की जा रही है। जल्द शेष जमीन को भी खरीदकर योजना को मूर्त रूप देना शुरू कर दिया जायेगा। 

कानपुर विकास प्राधिकरण ने नई टाउनशिप न्यू कानपुर सिटी योजना प्रस्तावित की है।  जिसमें 90 वर्ग मी. से लेकर 450 वर्ग मी. के आवासीय भूखण्ड, व्यवसायिक भूखण्ड, शैक्षणिक संस्थान, चिकित्सा संस्थान, पार्क इत्यादि की सुविधाएं दी जाएंगी।  न्यू कानपुर सिटी योजना में विकास कार्य हेतु उत्तर प्रदेश सरकार एवं भारत सरकार द्वारा भी वित्त पोषण किया जा रहा है। 

योजना को शीघ्र अन्तिम रूप देने के लिये निजी काश्तकारों की भूमि को उनके द्वारा प्रदान की गयी सहमति के बाद वर्तमान सर्किल दर के 04 गुना मूल्य में खरीदी जा रही है। केडीए विशेष कार्याधिकारी भूमि बैंक डॉ. रवि प्रताप सिंह ने बताया कि छह जनवरी से बची भूमि को क्रय किये जाने की प्रक्रिया शुरू है।  न्यू कानपुर सिटी योजना के अन्तर्गत सहमति दे चुके निजी काश्तकारों की भूमि की रजिस्ट्री भी हो चुकी है। अभी तक लगभग 19 हेक्टेयर से अधिक भूमि की रजिस्ट्री प्राधिकरण द्वारा कराई जा चुकी है।

28 साल पहले मैनावती मार्ग पर योजना बनाई

केडीए ने 28 साल पहले मैनावती मार्ग और कल्याणपुर-बिठूर मार्ग के आसपास न्यू कानपुर सिटी योजना विकसित करने की योजना बनाई थी। 153 हेक्टेयर में योजना विकसित करने और जमीन खरीदने के लिए केडीए बोर्ड ने डेढ़ सौ करोड़ रुपये स्वीकृत किए। इतनी ही धनराशि शासन ने कानपुर विकास प्राधिकरण को आवंटित की।

यह भी पढ़ें- बगैर खून निकाले हो सकेगी मधुमेह की जांच; IIT Kanpur ने बनाई डिवाइस, पसीने की बूंद के संपर्क से मिलेगी जानकारी