बाराबंकी में शुरू हुआ बैलेट यूनिट में प्रत्याशियों के नाम और चिन्ह लगाने का काम, जिला निर्वाचन अधिकारी ने समझाई बारीकियां

बाराबंकी में शुरू हुआ बैलेट यूनिट में प्रत्याशियों के नाम और चिन्ह लगाने का काम, जिला निर्वाचन अधिकारी ने समझाई बारीकियां

बाराबंकी, अमृत विचार। जिला निर्वाचन अधिकारी सत्येन्द्र कुमार ने कहा कि ईवीएम के बैलेट यूनिट और वीवी पैट को तैयार करने के बाद ही कर्मचारी कंट्रोल यूनिट को तैयार करेंगे। इस दौरान तीनों का एक दूसरे से जुड़ा होना जरुरी है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह बात शुक्रवार शहर के गोंडा मार्ग स्थित नवीन मंडी परिसर में बैलेट यूनिट में प्रत्याशियों के नाम व चिन्ह वाले बैलेट पेपर लगाने के कार्य से पहले मौजूद कर्मचारियों और दलों के प्रतिनिधियों के समक्ष कही। इस दौरान जिला निर्वाचन मजिस्ट्रेट ने ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की कमीशनिंग संबंधी कार्यों का जायजा भी लिया। 

उन्होंने ईवीएम मशीनों (बीयू, सीयू और बैलेट यूनिट) के कनेक्शन को जोड़ने संबंधी की जा रही तैयारियों की जानकारी ली और अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि उपरोक्त सभी कार्य निर्वाचन आयोग के नियमों के तहत समयबद्ध और पारदर्शी तरीके से किए जाएं। इसमें किसी प्रकार की गलती की गुंजाइश नहीं है। उन्होंने कहा कि कैंडीडेट सेटिंग के इस कार्य के लिए विधानसभावार शेड बनाए गए हैं। जिस तहसील कर्मी की ड्यूटी जहां लगी है। उसे वहीं पर कार्य करना है। इस अवसर पर एसपी दिनेश सिंह, एडीएम अरुण कुमार सिंह, एसडीएम नवाबगंज विजय कुमार त्रिवेदी सहित संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

बैलेट पेपर में तनुज पहले तो राजरानी दूसरे नंबर पर
लखनऊ के राजकीय प्रेस से छपकर आए बैलेट पेपर में सबसे पहले कांग्रेस गठबंधन प्रत्याशी तनुज का चुनाव चिन्ह हाथ का पंजा तो दूसरे नंबर पर भाजपा प्रत्याशी राजरानी का चुनाच चिन्ह कमल का निशान है। इसी प्रकार हिंदी वर्णमाला अक्षर के अनुसार सभी 13 प्रत्याशियों के नाम व चिन्ह क्रमवार रखा गया है। मतदाताओं को प्रत्याशी के सामने वाले चिन्ह के बगल का बटन दबाकर अपने पसंदीदा चेहरे को मतदान करना होगा।

ये भी पढ़ें -श्रावस्ती: प्रेक्षक ने इकौना के मतदेय स्थलों का किया निरीक्षण, क्रिटिकल बूथ को लेकर दिए निर्देश