Exclusive: कन्नौज की धरती से राजीव गांधी ने की थी वयस्क मताधिकार की घोषणा; 18 वर्ष के युवाओं को मिला था अधिकार

Exclusive: कन्नौज की धरती से राजीव गांधी ने की थी वयस्क मताधिकार की घोषणा; 18 वर्ष के युवाओं को मिला था अधिकार

अभिषेक द्विवेदी, कन्नौज। क्या आपको पता है..कि 18 साल की आयु पूरी करने वाले युवाओं को मतदान के अधिकार की घोषणा  कन्नौज की धरती से हुई थी? तत्कालीन प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी ने यह घोषणा यहां शीला दीक्षित के समर्थन में जनसभा को संबोधित करते हुए की थी और फिर इसे अमलीजामा भी पहनाया था। संविधान में संशोधन कर युवाओं को मतदान का हथियार दिया, जिससे देश व प्रदेश की दशा और दिशा ही बदल गई। 

राजीव गांधी ने युवा प्रधानमंत्री होने के नाते युवाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने का प्रयास किया था। 1984 के आम चुनाव में कन्नौज सीट पर कांग्रेस से शीला दीक्षित उम्मीदवार थीं और राजीव गांधी रैली करने आए थे। गुरसहायगंज के पास तेराजाकेट में जनसभा थी। हजारों की संख्या में युवा राजीव को देखने आए थे। यह नजारा देखकर उन्होंने 18 साल उम्र पूरी करने वाले युवाओं को मताधिकार दिलाने की घोषणा कर डाली। 

उस समय मतदान की न्यूनतम आयु 21 वर्ष थी। जब राजीव चुनाव लड़कर प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने सबसे पहले संसद के दोनों सदनों में विधेयक पास कराया और 62वें संविधान संशोधन में 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं को मतदान का अधिकार दिलाया। कांग्रेस के पूर्व विधायक संतोष चतुर्वेदी बताते हैं कि राजीव गांधी ने हमेशा युवा शक्ति को प्रोत्साहन दिया था। कन्नौज की पावन धरती से उन्होंने वयस्क मताधिकार की घोषणा की, जिसे बाद में मूर्त रूप भी दिया था।

यह भी पढ़ें- Kanpur में राहुल बोले- मोदी ने अडानी को सौंपा देश का खजाना और आपसे कहते पकौड़ा बेचो, अखिलेश ने कहा- चौथा चरण करेगा BJP का बैलेंस खराब