बाराबंकी में पकड़ी गई साढ़े दस लाख रुपये की OMEREX-T, बिना डाक्टर के पर्चे के नहीं मिलती यह दवा, जानें वजह

बाराबंकी में पकड़ी गई साढ़े दस लाख रुपये की OMEREX-T, बिना डाक्टर के पर्चे के नहीं मिलती यह दवा, जानें वजह

बाराबंकी, अमृत विचार।  सहायक आयुक्त औषधि अयोध्या मंडल की टीम ने थाना कोतवाली नगर के गुलिस्ताने शेर मोहल्ले के पास पिकअप लोडर वाहन से लाखों की प्रतिबंधित कोडीन युक्त सिरप ओमेरेक्स टी सीज की। खांसी की यह सीरप यहां अवैध रूप से बेचने के लिए लाई गई थी। टीम ने सिरप की लगभग छह हजार बोतलें सीज की। जिसकी कीमत साढ़े दस लाख रुपए बताई जा रही है। सहायक आयुक्त औषधि अयोध्या मंडल जीसी श्रीवास्तव, औषधि निरीक्षक अंबेडकर नगर शैलेंद्र प्रताप सिंह और औषधि निरीक्षक बाराबंकी सीमा सिंह के द्वारा यह कार्रवाई मुखबिर की सूचना पर की गई। 

औषधि निरीक्षक ने सिरप का नमूना लैब जांच को भेजने के साथ ही थाना कोतवाली नगर में वाहन चालक और अन्य के विरुद्ध  धारा 420, 427,467 और 468 धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है। जानकारी के मुताबिक यह माल लाजपत नगर निवासी एक दवा व्यापारी का है। जिसने लखनऊ से फर्जी बिल पर यह माल यहां भेजा था। औषधि निरीक्षक सीमा सिंह ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि पिकअप लोडर वाहन से लाखों की प्रतिबंधित कोडीन युक्त सिरप ओमेरेक्स टी लाई गई है। सूचना पर सहायक आयुक्त औषधि अयोध्या मंडल की टीम ने छापेमारी की और प्रतिबंधित सीरप बरामद की। 

सीमा सिंह के मुताबिक जिस पिकअप से 50 गत्तों में यह सिरप बरामद की गई हैं, उसे उन्नाव का निवासी चालक राजकुमार चला रहा था। चालक कार्रवाई टीम को देखते ही गाड़ी छोड़ कर मौके से फरार हो गया। बरामद दवा का सैंपल लैब जांच के लिए भेजा गया है। मामले में मुकदमा दर्ज कराया गया है। पकड़ी गई दवा असली है या मिलावटी, इनका प्रयोग कहां किया जा रहा था, इसकी भी छानबीन की जा रही है। उन्होने बताया कि ओमरेक्स टी सिरप का प्रयोग आम तौर पर खांसी के इलाज में किया जाता है। लेकिन लोग नशे के लिये भी इस सिरप का इस्तेमाल करते हैं। इस दवा का गलत अस्तेमाल रोकने के लिए इसकी बिक्री सिर्फ डाक्टर के पर्चे पर ही दुकानों से होती है।

ये भी पढ़े : Akshaya Tritiya: अक्षय तृतीया पर गोल्ड खरीदने का कर रहे हैं प्लान, इस स्कीम का उठा सकते हैं फायदा, यहां मिल रहा GOLD ज्वेलरी पर बेस्ट ऑफर