Farrukhabad: आसमान से बरस रही आग, पारा पहुंचा 42 डिग्री के पार, डॉक्टर बोले- भीषण गर्मी साथ लाती बीमारियां, ऐसे करें बचाव...

Farrukhabad: आसमान से बरस रही आग, पारा पहुंचा 42 डिग्री के पार, डॉक्टर बोले- भीषण गर्मी साथ लाती बीमारियां, ऐसे करें बचाव...

फर्रुखाबाद, अमृत विचार। आसमान से बरस रही आग और चल रही गर्म हवाओं से पारा 42 डिग्री के पार पहुंच गया है। कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ रहा है। 42 डिग्री तापमान रहा। अचानक पड़ी इस गर्मी में बीमार पड़ने के आसार भी बढ़ जाते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि ज़्यादा समय घर पर ही गुजारें। यह कहना डाक्टर राममनोहर लोहिया अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डाक्टर प्रवीण कुमार का है। 

weather news Farrukhabad 2

डाक्टर प्रवीण बताते है कि जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जाती है। वैसे-वैसे अपने साथ कई बीमारियां लाती है। डायरिया, उल्टी, वायरल बुखार, लू, आंखों की समस्या आदि से अक्सर बच्चे और वयस्क परेशान रहते हैं। घर से बाहर निकले बिना काम भी नहीं चलेगा। आखिर स्कूल, कॉलेज और ऑफिस तो जाना ही है। 

ऐसे में आप खुद ही गर्मी में होने वाली इन बीमारियों से बचाव रख सकते हैं। जैसे-जैसे तामपान बढ़ता है। मरीजों की संख्या भी लगातार हॉस्पिटल्स में बढ़ने लगती है। हॉस्पिटल जाने से आप बच सकते हैं यदि आप जिले के जाने-मानें वरिष्ठ फिजिशियन डॉक्टर प्रवीण कुमार की कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें। जरा सी भी लापरवाही आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं।

संचारी रोगों से ऐसे बचे

वायरल से बचने के लिए घर के साथ-साथ खुद की साफ-सफाई का ध्यान रखें। घर के आसपान पानी जमा न होने दें। बच्चों के साथ-साथ आप भी फुल स्लीव्स के शर्ट और पैंट पहनें। सड़क किनारे मिलने वाली खाने-पीने की चीजों से परहेज करें। पानी उबाल कर ही पिएं।

हीट स्ट्रोक

जो लोग धूप में दिन भर घूमकर काम करते हैं। उनमें सबसे ज्यादा हीट स्ट्रोक यानी लू लगने की संभावना होती है। अधिक धूप और गर्म तापमान में रहने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। इसे हीट स्ट्रोक कहते हैं। सिर दर्द, उल्टी, चक्कर आना, सिर घूमना, मांसपेशियों में खिंचाव, दिल की धड़कनों का तेज होना और बुखार आदि हीट स्ट्रोक के लक्षण होते हैं।

ऐसे करें बचाव

दिन भर काम के सिलसिले में आपको बाहर आना-जाना पड़ता है। तो लिक्विड पदार्थों का सेवन खूब करें। कोशिश करें, जब बहुत जरूरी हो तभी घर से दिन में बाहर जाएं। 11 बजे से लेकर दिन में 3 बजे तक की धूप सेहत के लिए ठीक नहीं होती है। हल्के रंग के ढीले कपड़े पहनें। बाहर जाए बिना काम नहीं चल सकता तो छांव में या किसी पार्क में थोड़ी देर बैठ जाएं। भूलकर भी पार्किंग में खड़ी कार में एसी चलाकर ना बैठें, इससे आपको सर्द-गर्म लग सकता है। बाहर बहुत ठंडा पीने से बचें। नॉर्मल पानी ही पिएं।

यह भी पढ़ें- Banda: चुनाव आयोग ने किया नियमों में संसोधन, प्रत्याशियों को समाचार पत्रों में छपवाना होगा आपराधिक ब्योरा

 

ताजा समाचार

यूपी में पांचवें चरण का मतदान जारी, सतीश मिश्रा समेत इन वीआईपी ने किया वोट 
चीन ने ताइवान को हथियार बेचने के लिए अमेरिका की बोइंग और दो रक्षा कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध 
Live UP Lok Sabha Elections 2024: स्मृति ईरानी ने अमेठी में डाला वोट, कहा- मेरा सौभाग्य है, मैंने अपने गांव में अपना मत दिया
राष्ट्रपति रईसी का हेलिकॉप्टर मिला, दुर्घटना में किसी के जीवित बचने का संकेत नहीं...ईरान के सरकारी टीवी का ऐलान
नफरत और तानाशाही के लिए नहीं, भाईचारे व लोकतंत्र के लिए वोट डालना है: खड़गे 
रायबरेली में बोले BJP प्रत्याशी-वायनाड कितनी दूरी है मुझे नहीं, जिन्हे जाना है वो जानें