लखनऊ: खाकी के दामन पर लग रहे रिश्वतखोरी के सबसे ज्यादा दाग, राजस्वकर्मियों पर कार्रवाई का आंकड़ा भी है दूसरे पायदान पर

लखनऊ: खाकी के दामन पर लग रहे रिश्वतखोरी के सबसे ज्यादा दाग, राजस्वकर्मियों पर कार्रवाई का आंकड़ा भी है दूसरे पायदान पर

गजेंद्र पांडेय/लखनऊ, अमृत विचार। रिश्वतखोर पुलिसवाले खाकी के दामन को हर महीने दागदार कर रहे हैं। भ्रष्टाचार निवारण संगठन की कार्रवाईयाें में हर महीने कोई न कोई पुलिसवाला सलाखों के पीछे भेजा जा रहा है। घूसखोरी के इस खेल में दूसरे नंबर पर राजस्वकर्मी शामिल हैं। विभागीय आंकड़े के मुताबिक आय से अधिक संपत्ति के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। एंटी करप्शन टीम के अफसरों का कहना है कि 16 महीने में 15 कार्रवाई हुई जिसमें पांच पुलिसवाले रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़े गए।

एंटी करप्शन की टीम ने जनवरी 2023 से अप्रैल 2024 तक यानी 16 महीने में प्रदेशभर में भ्रष्ट अफसर कर्मियों पर नकेल कसने का भरपूर प्रयास किया है। शिकायत पर एंटी करेप्शन की टीम ने पीड़ित से मिलकर आरोपियों के हाथों में केमिकल लगे नाेट पकड़ा कर करीब 1.58 लाख रुपये की घूसखोरी का खुलासा किया है। टीमों ने सीतापुर में कोषागार के लेखाकार, रायबरेली में लेखपाल, हरदोई में उपनिरीक्षक, लखीमपुर में एडीओ पंचायत और लखनऊ में पुलिस कर्मियों, निगम कर्मी, कोषागार के बाबू आदि को घूस लेते पकड़ा है।


इन विभागों के कर्मियों पर हुई कार्रवाई

पांच पुलिसकर्मी पर, कलेक्ट्रेट के कोषागार व अभिलेखागार के दो कर्मी, राजस्व विभाग के दो कर्मी, नगर निगम के दो राजस्व निरीक्षक, एक पूर्ति निरीक्षक का बाबू, एक एडीओ पंचायत, एक एलडीए का वेलदार, अभियंत्रण विभाग का एक बाबू शामिल है।


13 जून-2023

बख्शी का तालाब थाने में तैनात उप निरीक्षक प्रदीप पांडेय को 13 हजार रुपये घूस लेते रंगे हाथ पकड़ा गया। आरोपी के खिलाफ बीकेटी थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई थी।

20 अगस्त-2023

सीतापुर जनपद के कलेक्ट्रेट कार्यालय कोषागार परिसर में अंबेडकर नगर निवासी लेखाकार रमेश चंद्र को 10 हजार रुपये घूस लेते रंगेहाथ पकड़ा गया। नगर कोतवाली सीतापुर में रिपोर्ट दर्ज कराई गई।

12 सितंबर-2023

रायबरेली जनपद की तहसील सदर के लेखपाल ओम प्रकाश मिश्र निवासी रायबरेली रोड, वृंदावन योजना सेक्टर 10/450 को तहसील सदर के बाहर रोड पर पीड़ित से 5 हजार रुपये घूस लेते पकड़ा गया था।

25 सितंबर-2023

हरदोई जनपद अंतर्गत हरियांवा थाने में तैनात बलिया निवासी उप निरीक्षक राम आशीष सिंह को 10 हजार रुपये घूस लेते एंटी करप्शन की टीम ने पकड़ा था। उसके खिलाफ एंटी करप्शन टीम ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

04 नवंबर-2023

बंथरा थाना अंतर्गत हरौनी पुलिस चौकी इंचार्ज निवासी भुजौली, जनपद देवरिया को एंटी करप्शन टीम ने पीड़ित से 10 हजार रुपये घूस लेते रंगेहाथ पकड़ा था।

18 नवंबर-2023

लखनऊ नगर निगम में राजस्व निरीक्षक के पद पर तैनात हरदोई जनपद के सुरसा थाना अंतर्गत सरैंया निवासी सुबोध कुमार वर्मा को पीड़ित से 12 हजार रुपये घूस लेते रंगेहाथ पकड़ा गया था।


19 दिसंबर-2023

उन्नाव के सफीपुर तहसील स्थित पूर्ति निरीक्षक कार्यालय में तैनात बाबू अमन इटावा जसवंत नगर को एंटी करप्शन टीम ने पीड़ित से 3 हजार रुपये घूस लेते रंगेहाथ पकड़ा था।


28 दिसंबर-2023

लखीमपुर खीरी स्थित मोहम्मदी तहसील परिसर से कानून गो अशोक कुमार निवासी जनपद हरदोई, कस्बा बघौली और निजी मुंशी अनंगपाल सिंह को पीड़ित से 10 हजार रुपये घूस लेते एंटी करप्शन टीम ने रंगेहाथ पकड़ा था।


17 जनवरी-2024

लखनऊ नगर निगम जोन 6 की राजस्व निरीक्षक नीलम साहू निवासी शक्तिनगर थाना आलमबाग को एंटी करप्शन की टीम ने पीड़ित से 25 हजार रुपये घूस लेते रंगेहाथ पकड़ा था।

23 फरवरी- 2024

माल थाने में तैनात हल्का दरोगा बलकरन सिंह निवासी स्यौहारा जिला बिजनौर को एंटी करप्शन टीम ने पीड़ित से 5 हजार रुपये घूस लेते रंगेहाथ पकड़ा था।

6 मार्च- 2024

कलेक्ट्रेट स्थित अभिलेखागार में तैनात आरआरके अयोध्या प्रसाद निवासी एलडीए कॉलोनी सरोजनीनगर को एंटी करप्शन टीम ने पीड़ित से पांच हजार रुपये घूस लेते रंगेहाथ गिरफ्तार किया था।

22 मार्च- 2024

लखीपुर जनपद के पटेल नगर में ईशानगर ब्लॉक के एडीओ पंचायत शिवाशीष शरण श्रीवास्तव निवासी निवासी कपूरथला लखनऊ काे भ्रष्टाचार की शिकायत पर एंटी करप्शन टीम ने 50 हजार रुपये घूस लेते रंगेहाथ पकड़ा था।

 

इन पर आय से अधिक संपत्ति बनाने के मामले दर्ज

17 जनवरी-2024

लखनऊ के गाजीपुर थाने के तत्कालीन प्रभारी राकेश सिंह के खिलाफ घूसखोरी व भ्रष्टाचार कर आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने की शिकायत की गई थी। एंटी करप्शन टीम को जांच में आरोप सही मिले। इसके आधार पर एंटी करप्शन टीम ने गाजीपुर थाने में उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

13 जनवरी- 2024

वृंदावन योजना अंतर्गत मुख्यालय स्थिति अभियंत्रण अनुभाग में बाबू के पद पर तैनात राजेन्द्र प्रसाद निवासी समधा, थाना औराई, जनपद संतरविदास नगर के खिलाफ घूसखोरी की शिकायत मिली थी। जांच में आय से अधिक संपत्ति मिलने पर एंटी करप्शन विभाग ने उनके खिलाफ भ्रष्टाचार की धाराओं में सुशांत गोल्फ सिटी थाने में मामला दर्ज कराया था। 

17 अक्टूबर-2023

लखनऊ विकास प्राधिकरण के वेलदार अशोक कुमार श्रीवास्तव के खिलाफ एटीं करप्शन का भ्रष्टाचार व घूसखोरी की शिकायत मिली थी। जांच में मिले तथ्यों में आय से अधिक संपत्ति मिलने पर उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

पीड़ित या अन्य व्यक्ति की तरफ से किसी भी विभाग के अफसर या कर्मी के खिलाफ मिली शिकायत के आधार पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की गई है। विभाग की तरफ से घूस मांगने वालों की शिकायत करने के लिये आमजनता को जागरूक भी किया जा रहा है।

विभाग ने कंट्रोल रूम का टोल फ्री नंबर 9454402484 भी जारी किया है। इस नंबर पर पीड़ित कॉल कर घूस मांगने से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत मिलने पर पीड़ित से संपर्क कर तत्काल कार्रवाई की जायेगी।
राजेश कुमार श्रीवास्तव, एसपी, एंटी करप्शन

ये भी पढ़े :   बाबा केदार की पंचमुखी डोली गौरीकुंड से हुई केदारनाथ प्रस्थान, कल खुलेंगे कपाट