महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस ने नौ आईईडी, विस्फोटक सामग्रियों को किया नष्ट

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस ने नौ आईईडी, विस्फोटक सामग्रियों को किया नष्ट

गढ़चिरौली। महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले के एक पहाड़ी इलाके में पुलिस ने सोमवार को नक्सलियों द्वारा लगाए गए नौ ‘इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस’ (आईईडी) और अन्य विस्फोटक सामग्रियों को नष्ट कर दिया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। गढ़चिरौली के पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल ने बताया कि पुलिस को टीपागड क्षेत्र में विस्फोटकों के बारे में सूचना मिली जिसके बाद बम निरोधक और बम का पता लगाने वाले दो दस्ते, एक त्वरित कार्रवाई दल और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) केसी-60 को विस्फोटकों की तलाश करने और जरूरत पड़ने पर मौके पर ही नष्ट करने के लिए रवाना किया गया।

पुख्ता जानकारी मिली थी कि माओवादियों ने लोकसभा चुनाव के दौरान आईईडी विस्फोट करने की साजिश रची है। उन्होंने बताया कि सूचना में स्थान के बारे में जानकारी नहीं मिल पाई, इसलिए पूरे क्षेत्र में व्यापक अभियान चलाया गया और हमलों को रोकने के लिए सुरक्षाबलों की भारी तैनाती की गई। अधिकारी ने बताया कि रविवार को पुलिस को सूचना मिली कि टीपागड में विस्फोटक लगाए गए हैं और इलाके की तलाशी के लिए बम निरोधक दस्ते और सीआरपीएफ जवानों की एक टीम को रवाना किया गया। 

उन्होंने बताया कि टीम ने नौ आईईडी, तीन ‘क्लेमोर’ पाइप, विस्फोटकों और डेटोनेटर से भरे छह प्रेशर कुकर तथा विस्फोटकों और छर्रों से भरे तीन और क्लेमोर पाइप बरामद किए। अधिकारी ने बताया कि घटनास्थल से बारूद से भरा एक प्लास्टिक बैग और कुछ दवाएं और कंबल भी बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि बम निरोधक दस्ते ने नौ आईईडी और तीन क्लेमोर पाइप को वहीं पर नष्ट कर दिया। बाकी सामग्री मौके पर ही जला दी गई। 

ये भी पढ़ें- 'घर जाओ, टीवी देखना...झारखंड में नोटों के पहाड़ देखने को मिल रहे हैं', नबरंगपुर में PM मोदी का विपक्ष पर हमला

ताजा समाचार

लखनऊ: तेज रफ्तार इनोवा कार ने वैन में मारी टक्कर, ड्राइवर सहित आधा दर्जन घायल
IPL 2024 : यश दयाल ने रिंकू सिंह के 'रैपिडफायर' की कड़वी यादों को एक ओवर में धोया, RCB को दिलाई प्लेऑफ में जगह
लखनऊ: अपने Sex से खुश न होने वाले महिला और पुरुष होते हैं जेंडर डिस्फोरिया के शिकार, ऐसे लोगों पर ना डालें दबाव
UP: जनसभा में उमड़ रही भीड़ आपकी मेहनत कि दे रही गवाही, जनसभा के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने क्षेत्रीय अध्यक्ष प्रकाश पाल से कही
मध्य प्रदेश में दलित दंपत्ति से मारपीट, जूतों की माला पहनाई...10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज 
Kanpur Crime: युवक की हत्या कर गंगा में फेंका था शव...तीन के खिलाफ FIR दर्ज, पुलिस ने जांच शुरू की