अल्मोड़ा: चौघानपाटा में 500 केवीए के ट्रांसफार्मर में लगी आग, मचा हड़कंप 

अल्मोड़ा: चौघानपाटा में 500 केवीए के ट्रांसफार्मर में लगी आग, मचा हड़कंप 

अल्मोड़ा, अमृत विचार। नगर के बीचों बीच माल रोड पर शुक्रवार की सुबह बिजली विभाग के एक पांच सौ केवीए के ट्रांसफार्मर में धमाके की आवाज के साथ भीषण आग लग गई। धमाके की आवाज सुन आसपास के लोगों में हड़कंप मच गया। आनन फानन में मौके पर भीड़ एकत्र हो गई और फायर बिग्रेड समेत बिजली विभाग के अधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई।

मौके पर पहुंची फायर की टीम ने काफी मशक्कत के बाद ट्रांसफार्मर में लगी आग पर काबू पाया। नगर के माल रोड के बीचों बीच चौघानपाटा में बिजली विभाग द्वारा जिला पंचायत के डाक बंगले की ओर जाने वाले रास्ते पर 500 केवीए का एक ट्रांसफार्मर स्थापित किया है। सुबह के समय लोग जगे ही थे कि अचानक जोरदार धमाका हुआ और पूरे इलाके की बत्ती गुल हो गई।

आवाज सुनकर आसपास में रहने वाले कई लोग मौके पर पहुंचे तो उन्होंने देखा कि ट्रांसफार्मर पर भयंकर आग लगी हुई है। आनन फानन में इसकी जानकारी फायर और बिजली विभाग के अधिकारियों को दी गई। थोडी देर बाद एनटीडी से फायर की टीम मौके पर पहुंची और ट्रांसफार्मर पर लगी आग को बुझाने के प्रयास शुरू कर दिए।

काफी देर की मशक्क के बाद आग पर काबू पाया गया। विद्युत विभाग के अवर अभियंता मनोरंजन वर्मा ने बताया कि ट्रांसफार्मर पर लगी आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया है। घटना के बाद चौघानपाटा क्षेत्र की बिजली की आपूर्ति बंद कर दी गई है। जबकि अन्य स्थानों को वैकल्पिक तरीके से बिजली की आपूर्ति सुचारू की गई है। उन्होंने बताया कि इस घटना में काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि ट्रांसफार्मर और क्षतिग्रस्त हाे चुके अन्य उपकरणों को बदलने का काम शुरू कर दिया है।

शीघ्र ही प्रभावित क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति सुचारू कर दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को सुबह जिस स्थान पर ट्रांसफार्मर पर आग लगी। वह आम रास्ता है। जिला पंचायत, सैनिक कल्याण के आवासों में रहने वाले कर्मचारियों और स्थानीय लोगों अलावा तल्ला जोशीखोला और आर्य कन्या इंटर कालेज जाने वाली सैंकड़ों छात्राओं के स्कूल जाने का यही मार्ग है। ट्रांसफार्मर से लगी कई दुकानें भी आसपास ही हैं। संयोग से हादसे के वक्त वहां से कोई गुुजर नहीं रहा था। जिस कारण बड़ा हादसा होने से टल गया।