Bareilly: गर्मियों की छुट्टियों में फैमिली के साथ ट्रिप करें, बरेली के करीब हैं ये बेस्ट जगह

Bareilly: गर्मियों की छुट्टियों में फैमिली के साथ ट्रिप करें, बरेली के करीब हैं ये बेस्ट जगह

गर्मियों की छुट्टियों आने वाली हैं। ऐसे में हम और आप घूमने-फिरनेकी प्लानिंग करने लगते हैं,ज्यादातर लोग फैमिली के साथ ट्रिप प्लान करते हैं। अगर आप भी कहीं जाने की तैयारी कर रहें हैं, तो आपको भारत की कुछ खूबसूरत और सुंदर जगहों के बारे में जान लो

गर्मियों की छुट्टियों में आप भी घूमे ये बेस्ट जगह
मई-जून के महीने में तेज धूप हर किसी को परेशान करती हैं। इस दौरान ज्यादातर लोग ठंडी जगहों पर जाना पसंद करते हैं। घूमने-फिरने की अपनी लिस्ट में आप शिमला, मनाली नैनीतील, औली, लद्दाख, मसूरी, कश्मीर गंगटोक, गुलमर्ग जैसी जगहों को शामिल कर सकते हैं।

अगर आप बरेली या आस-पास रहते हैं तो इन जगहों पर जाना पसंद करेंगे
झुमका गिरा रे बरेली के बाजार में' गाने के बारे में तो सुना ही होगा, जिस वजह से उत्तर प्रदेश का बरेली शहर प्रसिद्ध हुआ था। आज उसी बरेली के आसपास की जगह के बारे में हम आपको बताने वाले हैं। चलिए फिर आपको यहां से 200 किमी दूर पास की जगहों के बारे में बताते हैं। अगर कोई बरेली रहता है, और मई जून में घूमने जाना चाहते हैं तो जान लो इन प्रसिद्ध जगहों के बारे में।

बरेली से नैनीताल की दूरी  करीब 145 किमी है, अगर आप यहां 4 से 4:30 घंटे में आराम से पहुंच सकते हैं। बरेली के पास की सबसे खूबसूरत और हसीन जगहों में नैनीताल का नाम सबसे पहले आता है। उत्तराखंड की वादियों में छिपा नैनीताल अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में फेमस है। यहां हर मौसम में देश के और विदेशी पर्यटक घूमने के लिए जरूर आते हैं।

यहां पर नैनी झील, और देवदार के पेड़ इस जगह पर चार -चांद लगा देते है। सर्दी और मानसून के समय तो ये जगह और भी ज्यादा अच्छी लगती है। यहां आप केव गार्डन, नैना देवी, टिफ़िन टॉप और स्नो व्यू जैसी तमाम जगहों पर घूम सकते हैं।

बरेली और नैनीताल के रास्ते में पड़ता भीमताल अपने मनमोहक नजारों और खूबसूरत वादियों के लिए फेमस है। समुद्र तल से 1 हजार से भी अधिक मीटर ऊंचा भीमताल हसीन पहाड़ों और सुहावने मौसम के लिए फेमस है। बरेली से भीमताल की दूरी 129 किमी है। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में एक जगहा है दुधवा नेशनल पार्क भी घूमने के लिहाज से किसी से कम नहीं है। भारत और नेपाल सीमा पर मौजूद इस पार्क में नेपाली पर्यटक भी घूमने के लिए आते रहते हैं। दुधवा नेशनल पार्क जंगल, हरियाली और विलुप्त जीव-जंतुओं के लिए भारतभर में काफी फेमस है। अगर बात करें इसकी दूरी की 250 किमी हैं। 

बरेली से लगा पीलीभीत में एक ऐसा पिकनिक स्पॉट है जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। पीलीभीत टाइगर रिजर्व में आपको प्रकृति की खूबसूरती के बीच जंगल सफारी का भी मौका मिलेगा। यहां पक्षियों की चहचहाहट और झरने के कलरव के बीच कैंप में रात्रि विश्राम का अवसर मिलेगा। बता दें कि पीलीभीत टाइगर रिजर्व एक ऐसा टूरिस्ट स्पॉट है, जहां बड़ी संख्या में लोग घूमने आते हैं। यह तकरीबन 25 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। गर्मियों के मौसम में अक्सर यहां प्राकृतिक नजारे में टाइगर्स को अठखेलियां करते भी देखा जा सकता है। चूका बीच, जंगल सफारी, बाईफरकेशन, साइफन नहर, सप्त सरोवर, खारजा नहर, लाल पुल, सनराइज प्वाइंट जैसी जगह यहां के प्रमुख हैं। 


यह भी पढ़ें:  इस बार वैकेशन में करिए नीलगिरी की पहाड़ियों में स्थित ऊटी की सैर, खूबसूरत वादियां आपको कर देंगी मंत्रमुग्ध