शाहजहांपुर: मिर्जापुर कस्बे में लगी भीषण आग, खोखानुमा छह दुकानें जलकर राख

शाहजहांपुर: मिर्जापुर कस्बे में लगी भीषण आग, खोखानुमा छह दुकानें जलकर राख

मिर्जापुर/शाहजहांपुर, अमृत विचार। मिर्जापुर कस्बे में रविवार दोपहर भयंकर आग से बहरिया रोड पर अफरातफरी मच गई। आग से कॉस्मेटिक सहित कपड़े की छह दुकानें जलकर राख हो गईं।

सूचना के बाद भी तीन घंटे तक फायर ब्रिगेड़ नहीं पहुंची। जिससे आग पर जल्दी काबू नही पाया जा सका। कस्बे के लोगों ने कड़ी मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया। इस दौरान चार लोग भी मामूली रूप से झुलस गए, जिनका प्राथमिक उपचार कराया गया।

मिर्जापुर कस्बे के बहरिया रोड पर सड़क किनारे कॉस्मेटिक व कपड़े के दो दर्जन से अधिक खोखा रखे हुए हैं। इस समय शादी के सीजन के चलते इन दुकानों पर भारी भीड़ रहती है। दुकानों के पीछे खाली खेत पड़े हुए हैं। रविवार दोपहर करीब साढ़े बारह बजे दुकानों के पीछे आग की लपटे उठने लगी। दुकानदार कुछ समझ पाते तब तक लपटें विकराल हो गई और उन्होने चार दुकानों को अपने आगोश मे ले लिया। भयंकर आग के चलते सड़क पर अफरातफरी मच गई। 

दुकानदार अपनी दुकानों से सामान निकालकर सड़क पर फेंकने लगे। सैकड़ों लोगों की भीड़ मौके पर जमा हो गई। दर्जनों लोग बाल्टियों से नाले व नल का पानी लेकर आग बुझाने का प्रयास करने लगे। करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। फायर ब्रिगेङ की गाङ़ी आग बुझने के बाद ही मौके पर पहुंच सकी। जिससे व्यापारियों में काफी रोष दिखा। 

व्यापारियों का कहना था कि यदि समय से फायर ब्रिगेड आ जाती तो जल्द आग पर काबू पाया जा सकता था। आग से आमिर पुत्र रियासुद्दीन , सुनील कुमार पुत्र उदयवीर , शानू पुत्र जलालुद्दीन , चन्दन पुत्र राकेश , जगदीश पुत्र अहिवरन व शामिर पुत्र रियाजुद्वीन खोखे जलकर खाक हो गए। पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष पंकज पांडेय की पक्की दुकान, रस्सी, बोरी व प्लास्टिक का सामान जल गया। 

आरोप है कि मौके पर पुलिस प्रशासन तमाशा देखता रहा। आग बुझाने के लिए ग्रामीण काफी देर तक जूझते रहे। जिसके चलते व्यापारी पंकज पांडेय , आमिर , रियाजुद्दीन , सुरजीत आग से झुलस गए। आरोप है कि फायर ब्रिगेड की गाड़ी आग बुझाने के दो घंटे बाद आई।

कूड़े के ढेर से उठी चिंगारी ने मचाई तबाही
जिस स्थान पर खोखे लगे हैं, वहीं पीछे की तरफ खेत हैं और उनके किनारे लोगों ने कूड़े के ढेर लगा रखे हैं। अंदाजा लगाया जा रहा है कि इन्हीं कूड़े के ढेर में किसी ने जलती तीली या सुलगती हुई बीड़ी, सिगरेट डाल दी होगी, तेज हवा का साथ पाकर निकली आग की लपटों ने पलभर में छह व्यापारियों की दुकानों का सामान जलाकर राख कर  दिया।

चपेट में आकर बिजली पंच लाइन भी जल गई
आग की तेज लपटों ने पास से निकली पंच लाइन को भी चपेट में ले लिया। अभी छह माह पहले बिजली विभाग ने पंचलाइन बिछाई थी, जो आग में जल गई। गनीमत रही, कि आग के समय लाइन में करंट प्रवाहित नहीं हो रहा था। आग बुझने के बाद बिजली कर्मचारी लाइन दुरूस्त करने में जुट गए हैं।

राजस्वकर्मियों ने किया मौका मुआयना
आगजनी की घटना की जानकारी मिलने पर प्रशासनिक अधिकारियों ने राजस्व कर्मियों को मौका मुआयना करने के लिए भेजा। नायब तहसीलदार शशांक सिंह टीम के साथ मौके पर पहुंचे और आगजनी में हुए नुकसान का आंकलन कर रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज दी। नायब तहसीलदार ने व्यापारियों को आगजनी में हुए नुकसान के अनुपात में उचित मुआवजा दिलवाए जाने का आश्वासन दिया है।

ये भी पढे़ं- शाहजहांपुर: सड़क दुर्घटनाओं में छह वर्षीय बच्चे समेत दो की मौत, दो घायल

 

ताजा समाचार

केशव मौर्य ने अखिलेश पर किया पलटवार, कहा- यह चोर की दाढ़ी में तिनका लगता है
Chandu Champion Trailer : कार्तिक आर्यन की फिल्म 'चंदू चैंपियन' का ट्रेलर रिलीज, हाथों में बंदूक लिए फायरिंग करते नजर आए अभिनेता
दिल्ली: AAP का प्रदर्शन आज, BJP मुख्यालय के बाहर बढ़ाई गई सुरक्षा...ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
रामपुर : बंगला आजाद खां पर रखे ट्रांसफार्मर में लगी आग, मची भगदड़
चौथी बार संसद में विश्वास मत हासिल करेंगे नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल, जानिए क्या बोले?
Amethi Lok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण के मतदान में स्मृति और केएल शर्मा को देनी होगी अग्नि परीक्षा